निषाद राज के रूप में विजय सांपला का भव्य स्वागत

 

निषाद राज के रूप में विजय सांपला का भव्य स्वागत

   नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में सबसे बड़ी रामलीला का आयोजन करने वाली 40 साल पुरानी लव-कुश रामलीला कमेटी के चौथे दिन रविवार की लीला में भाजपा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री विजय सांपला निषाद राज के किरदार के रूप में लीलाप्रेमियों के समक्ष उपस्थित हुए। किसी रामलीला के मंच पर केंद्रीय मंत्री द्वारा किरदार निभाने की घटना का उल्लेख शायद कहीं नहीं मिलता, इसलिए लीलाप्रेमियों की ओर से निषाद राज के रूप में विजय सांपला को मंच पर देखने की उत्सुकता कहीं ज्यादा थी और उन्होंने करतल-ध्वनि से मंच पर उनका स्वागत भी किया।

   लीला दर्शकों के लिए किसी केंद्रीय मंत्री को रामायण के किरदार में मंच पर देखना किसी आश्चर्यजनक अनूभूति से कमतर नहीं था। अहम बात यह कि लीला मंचन के लिए केवल विजय सांपला ही कौतुहल का केंद्र नहीं थे, बल्कि बॉलीवुड के कई नामचीन कलाकारों, मसलन- राजा दशरथ के किरदार में शंकर साहनी, रानी कौशल्या की भूमिका में शीबा, रानी सुमित्रा के किरदार में अमिता नांगिया, गुरु वशिष्ठ के रोल में अनुपम श्यम ओझा, कैकेयी की भूमिका में मानिनी डे मिश्रा, मर्यादा पुरुषोत्तम राम के किरदार में विशाल कंवर, सीता की भूमिका में शुभि शर्मा एवं केवट के किरदार में अनूप जलोटा ने भी मंच पर अपने अनूठे अभिनय से समां बांधा। पहली बार रामलीला में हिस्सा ले रहे भरत की भूमिका में अमन वर्मा ने भी दर्शकों को रोमांचित किया।

   रविवार की लीला में दर्शकों को रंगबिरंगे पोशाकों के साथ भव्य लाइटिंग के बीच कई नाटकीय दृश्य देखने को मिले। कलाकारों ने टीम ने लीला मंचन के चौथे दिन राम जी का भरत, कैकेयी और मंथरा से संवाद, दशरथ-कैकेयी संवाद, भरत का राज्याभिषेक, रामचंद्र का सीता-लक्ष्मण के साथ वन-गमन, रास्ते में निषादराज से मुलाकात-संवाद, केवट-राम के संवाद आदि का मनोहारी मंचन प्रस्तुत कर लोगों का दिल जीत लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =