वर्चुअल सुनवाई की दिक्कतों से परेशान सुप्रीम कोर्ट, जजों की बेंच ने कहा

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

नई दिल्ली :-पिछले साल मार्च में कोरोनावायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था कोरोनावायरस को रोकने के लिए यह लॉकडाउन लगाया गया था इसके बाद से धीरे-धीरे अनलॉक में सारी चीजें खुली लेकिन अब तक सुप्रीम कोर्ट व अन्य कई कोर्ट की कार्यवाही वर्चुअल तरीके से चल रही है जिससे अब जजों की बेंच परेशान आ गई है और उन्होंने कहा कि अब काम करना मुश्किल हो रहा है।

वर्चुअल कोर्ट सिस्टम के चलते अब कार्य करने में मुश्किलें आ रही हैं इनकी कार्रवाई करने में मुश्किलें आ रही हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल कोर्ट सिस्टम के चलते अपनी कार्यक्षमता पर असर पड़ने पर अपनी परेशानी व्यक्त की है. कोर्ट ने कहा है कि इसके चलते कोर्ट की उचित तरीके से कार्यवाही चलाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं. कोर्ट ने यह भी कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट को उसके वर्चुअल कोर्ट सिस्टम में ऐसी कोई दिक्कत नहीं आ रही है।


बता दें कि शीर्ष अदालत पिछले साल मार्च से कोविड-19 के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई कर रहा है. जस्टिस संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने 5 जनवरी के अपने एक आदेश में कहा कि ‘सुप्रीम कोर्ट में हमारे वर्चुअल कोर्ट सिस्टम में आ रही अक्षमताओं को लेकर हम अपनी परेशानी सामने रखना चाहते हैं, जबकि यहीं काम कर रही दिल्ली हाईकोर्ट के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं आ रही है।

जस्टिस कौल के अलावा जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस हृषिकेश रॉय वाली इस बेंच ने कहा कि ‘हम कल से डिसकनेक्शन, आवाज गूंजने जैसी समस्याएं झेल रहे हैं. वर्चुअल सुनवाइयों में दिक्कत आ रही है, चाहे सामने एक ही व्यक्ति कनेक्टेड हो. ज्यादा लाइसेंस लिए जाने की बात के बावजूद यह परेशानियां सामने आ रही हैं, जो समझ नहीं आ रहा है. हमें बस अपनी ही आवाज गूंजती हुई सुनाई नहीं दे रही है।

कभी खराब नेटवर्क के चलते वह आवाज गूंजने के कारण जजों को उनकी कार्यवाही में बहुत सारी परेशानी आ रही है जिनका उन्होंने जिक्र किया है और कहां है जल्दी सब ठीक हो और फिर से ही उसी तरह से हम काम कर पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − 4 =