Jio 5G अगले साल सेकंड हाफ़ में होगा लॉन्च, मुकेश अंबानी का ऐलान

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-IMC 2020, अगले साल रिलायंस जियो 5G लेकर आ रहा है। मुकेश अंबानी ने अपने स्पीच में कई बात कहीं हैं, जिसमें उन्हें 5G टेक्नोलॉजी और डिजिटल इंडिया पर फ़ोकस रखा।

ग़ौरतलब है कि ये इंडिया मोबाइल कांग्रेस का चौथा साल है। लेकिन इस बार ये इवेंट कोरोनावायरस की वजह से फ़िज़िकल नहीं है।

अपने स्पीच में मुकेश अंबानी ने कहा है, ‘मैं आपसे वादा करता हूँ कि Jio भारत में 2021 के सेकंड हाफ़ में 5G क्रांति लेकर आएगा। ये भारत में ही बने नेटवर्क, हार्डवेयर और टेक्नोलॉजी कॉम्पोनेंट्स पर बेस्ड होगा’।

इस स्पीच में मुकेश अंबानी ने सरकार को चार सलाह दिए हैं। 2G यूजर्स को स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने से लेकर भारत में जल्दी 5G लॉन्च करने के लिए सरकार से पॉलिसी स्टेप्स लेने को कहा है।

मुकेश अंबानी ने कहा है कि भारत में अभी भी 300 मिलियन मोबाइल यूज़र्स 2G ही यूज कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि इन यूज़र्स को अफोर्डेबल स्मार्टपोन्स दिलाने के लिए तत्काल पॉलिसी और स्टेप्स लेना होगा।

मुकेश अंबानी के मुताबिक़ भारत दुनिया के बेस्ट डिजिटली कनेक्ट देशों में से एक है। ऐसे में लीड को बरकरार रखने के लिए जल्द 5G लाने की पॉलिसी स्टेप्स पर काम करना होगा।

उन्होंने इस स्पीच के दौरान रिलायंस जियो की उपलब्धियों के बारे में भी बताया और कहा है कि 20 स्टार्टअप पार्टनर्स हैं जो वर्ल्ड क्लास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डेटा, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, फिनांशियल सर्विस और न्यू कॉमर्स के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

मुकेश अंबानी ने इस दौरान कहा कि भारत ने चिप डिज़ाइन में वर्ल्ड क्लास स्ट्रेंथ बना ली है। उन्होंने कहा है, ‘मैं भारत को स्टेट ऑफ द आर्ट सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का हब बनते हुए देख रहा हूँ’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 1 =