कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू का प्रकोप, हिमाचल, केरल, राजस्थान जैसे कई राज्य चपेट में

रिपोर्ट :- प्रिंस बहादुर सिंह

नई दिल्ली :-हिमाचल प्रदेश, केरल और राजस्थान तथा पंजाब, मध्य प्रदेश और झारखंड सहित कई अन्य राज्यों में भी सैकड़ों पक्षियों की मौत का कारण बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। भारत के इन राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है।

राजस्थान हिमाचल प्रदेश मध्य प्रदेश केरल समेत देश के कई राज्य बर्ड फ्लू की चपेट में बताए जा रहे हैं। आपको बता दें कि जनवरी माह में देश के अंदर प्रवासी पक्षियों का कई झुंड अंदर आता है लेकिन इस बार इन बच्चों की मौत अवतार हो रही है जिसका कारण वर्कफ्लो बताया जा रहा है।

जिन राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है वहां पर राजस्थान पर कई गाइडलाइन भी बनाई गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बर्ड फ्लू के कई वायरस है जिनमें से कुछ वायरस इंसानों के लिए भी घातक साबित हो सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भी एहतियातन प्रशासन की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। कांगड़ा के जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में सभी पोल्ट्री और मछली शॉप के विक्रेता को अपनी दुकानें बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

हरियाणा में पशुपालन और डेयरी उद्योग ने पोल्ट्री बर्ड्स की हो रही मौत पर एक प्रोब जारी किया है। और पशु पक्षियों के रहने की जगह पर कम जाएं। अपने हाथ लगातार साबुन से धो लें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

चिकन और अंडे खाने वाले लोगों के लिए भी डॉक्टर ने कहा है कि चिकन को पकाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसे लगभग 74 डिग्री सेल्सियस तापमान पर पकाया गया हो। अंडे खाने से पहले भी उसे पूरी तरह से घायल कर लेना अनिवार्य बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 − two =