8 साल बाद वापसी, निर्भया कांड की गुत्थी सुलझाने वाली IPS अधिकारी छाया शर्मा दिल्ली पुलिस में लौटीं

रिपोर्ट :- विकास सोनी

नई दिल्ली :-देश और दुनिया को झिंझोड़ कर रख देने वाले निर्भया कांड की गुत्थी सुलझाकर इस जघन्य वारदात के सभी आरोपियों को अंतत: फांसी की सजा दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाली सीनियर आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा की 8 साल बाद दिल्ली पुलिस में वापसी हो गई है। उन्हें दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) में जॉइंट कमिश्नर के पद पर नियुक्त किया गया है।

छाया शर्मा की दिल्ली पुलिस में हुई वापसी


छाया शर्मा के साथ ही उनके पति आईपीएस अधिकारी विवेक किशोर की भी उन्हीं के साथ दिल्ली पुलिस में वापसी हो गई है। विवेक किशोर अब ट्रैफिक पुलिस के जॉइंट कमिश्नर का पदभार संभालेंगे। गृह मंत्रालय की अनुशंसा के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के 7 अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग संबंधी आदेश जारी किया। उसी में सेंट्रल डेप्युटेशन से लौटीं 1999 बैच की आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा और उनके पति विवेक किशोर को नया पदभार सौंपा गया।

क्रिमिनल हिस्ट्री जानते हुए भी सुकेश चंद्रशेखर के जाल में फंस जाते थे लोग, 30 मिनट की ‘मोहपाश विद्या’ में माहिर है ये शातिर ठग

निर्भया केस में निभाई अहम भूमिका


निर्भया केस के बाद अप्रैल-2013 में छाया शर्मा प्रमोट होकर डीआईजी रैंक पर मिजोरम चली गई थीं, जहां उन्होंने सीआईडी का कामकाज देखा। दो साल बाद वह सेंट्रल डेप्युटेशन पर दिल्ली लौटीं और मानवाधिकार आयोग में डीआईजी इन्वेस्टिगेशन के रूप में उनकी नियुक्ति हुई। वहां 5 साल काम करने के बाद जुलाई 2020 में उन्हें सीवीसी में डायरेक्टर के पद पर तैनात कर दिया गया और वहां से अब उनकी दिल्ली पुलिस में वापसी हुई है। इस दौरान उनके पति विवेक किशोर भी पहले मिजोरम में डीआईजी बनकर गए और उसके बाद दिल्ली में पहले पर्यावरण और वन मंत्रालय में और बाद में परिवहन मंत्रालय में डेप्युटेशन पर रहे। अब उनकी भी दिल्ली पुलिस में वापसी हुई है।

इन अधिकारियों को मिली अहम जिम्मेदारी


इन दोनों के अलावा वीनू बंसल को नॉर्दर्न रेंज में, सुमन गोयल को सेंट्रल रेंज में और रजनीश गुप्ता को स्पेशल ब्रांच में अडिशनल कमिश्नर बनाया गया है। विजिलेंस ब्रांच के अडिशनल कमिश्नर रवींद्र कुमार पांडे को सामान्य प्रशासन विभाग का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं संजय त्यागी को आईजीआई एयरपोर्ट का डीसीपी नियुक्त किया गया है। वह भी चीफ विजिलेंस ऑफिसर के रूप में लंबे समय तक नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) में डेप्युटेशन पर रहने के बाद इसी साल दिल्ली पुलिस में लौटे थे।

छाया शर्मा के किरदार और पूरी घटना पर वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’
निर्भया केस में दोषियों को फांसी तक पहुंचाने में आईपीएस छाया शर्मा का अहम योगदान रहा। दिसंबर 2012 में दिल्ली में एक ऐसी घटना घटी जिसने न केवल दिल्ली बल्कि पूरे भारत के दिलो दिमाग को झकझोर दिया। इस पूरी घटना पर दो साल पहले एक वेब सीरीज आई जिसका नाम था दिल्ली क्राइम। दिल्ली क्राइम सीरीज में छाया शर्मा के किरदार का नाम वर्तिका चतुर्वेदी था। इस फिल्म में छाया शर्मा का किरदार निभाने वाली शेफाली शाह का कहना था कि वो एक महिला थी जो पूरी लड़ाई को इंसाफ तक ले गईं और देश की महिलाओं को लिए लड़ाई लड़ी।
undefined
प्रश्न- इनमें से किस काल्पनिक शहर का निर्माण आर.के. नारायण ने किया था?

निर्भया कांड की जांच अधिकारी दिल्ली पुलिस में संयुक्त आयुक्त नियुक्त
दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर आने के बाद पहला बड़ा फेरबदल, 38 इंस्पेक्टरों के तबादले, दो दर्जन से ज्यादा थानों के SHO भी बदले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + fourteen =