बाल्मीकि जन्मोस्तव  पर धूमधाम के साथ निकाली गई शोभा यात्रा

 

दक्षिणी दिल्ली  में बाल्मीकि जन्मोस्तव  पर धूमधाम के साथ निकाली गई शोभा यात्रा।,दूर दूर से लोग देखने आते है झांकिया,हर वर्ष महरौली में निकाली जाती है भब्य झांकिया,बाल्मीकि समाज एक जूट के साथ जुड़ते दिखाई देते है

रिपोर्ट- दीप चन्द शर्मा/ दिल्ली

 

दक्षिणी दिल्ली के ऐतिहासिक नगरी महरौली में बाल्मीकि समाज की भव्य झांकिया निकाली गयी जो परम्परा वर्षो पुरानी है उसे संजो कर रखा है आज की युवा  पीढ़ी ने इसवर्ष भी युवाओं की भागीदारियों समाज के कार्यक्रमो में बढ़चढ़ कर दिखाई दी। शोभा यात्रा समसी तालाब से होते हुए मैन बाजार और भूलभुलैया से बाल्मीकि मन्दिर आती है ।इसबार झांकियओ में  शिवजी,बाल्मीकि,रामजी,ओर इंडियन आर्मी की तोप आकर्षण का केंद्र बिंदु रही जिसको देखने लोगो में होड़ लगी रही।  झांकियो में युवाओं के हुनर के साथ बैंड बाजो का जलुष भी निकलता गया साथ ही कला बाजिया देखने के लिए लोगो की भरी भीड़ जमा होजाती है।और जहा जहाँ से निकलती है झांकिया छेत्र के लोग उनपर फूलो की वर्षा  करते है मन्दिर फूलो से दुल्हन की तरह सजाया जाता है और हजारो भक्त कार्यक्रम में सामिल होते है।

बाल्मीकि समाज के कार्यक्रमो में सभी पार्टियों के नेताओ की भी मौजूदी दरसाती है कि आज भी बाल्मीकि समाज कीओर सभी का झुकाव रहता है।इसी कारण अनेकता में एकता का भी संदेश यह जयंती  लोगो के बीच रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 16 =