स्वामी विवेकानन्द की जयंती ‘‘युवा दिवस’’के अवसर पर दिल्ली भाजयुमो द्वारा ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली ‘-विश्व के सबसे प्राचीन सनातन संस्कार, विचार और जीवन पद्धति की वैज्ञानिकता से सम्पूर्ण विश्व को परिचित करानेवाले युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानन्द की जयंती ‘‘युवा दिवस’’के शुभ अवसर पर दिल्ली भाजयुमो (भारतीय जनता युवा मोर्चा) के प्रदेश अध्यक्ष वासु रूखड़ के नेतृत्व में युवा मोर्चा द्वारा ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। क्विज प्रतियोगिता स्वामी विवेकानंद जी के जीवन दर्शन पर आधारित था।

इस अवसर पर भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष वासु रुखड़ ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगिता के माध्यम से स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन दर्शन से सभी युवाओं को परिचित कराना और स्वामी जी के सपनों के भारत का निर्माण करना है। युवा शक्ति भारत की राष्ट्रशक्ति है। इसे मजबूत करना भाजयुमो का परम कर्तव्य है, जो स्वामी विवेकानंद जी के विचारों के मार्गदर्शन के बिना संभव नही है।

भाजयुमो के मीडिया प्रभारी दमनजीत सिंह* ने बताया कि इस क्वीज प्रतियोगिता में 18 से 35 वर्ष के सभी युवा आमंत्रित थे। प्रतियोगिता में जुड़ने के लिए भाजयुमो दिल्ली प्रदेश द्वारा एक लिंक दिया गया था। यह प्रतियोगिता ऑनलाइन अपराह्न 03ः00 बजे से 06ः00 बजे तक थी। इसका परिणाम दिनांक 19 जनवरी, 2022 को घोषित की जाएगी।
प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं को क्रमशः 11 हजार, 71 सौ और 51 सौ रूपये की राशि पारितोषिक के रूप में दी जाएगी।

भाजयुमो मीडिया सह प्रभारी आलोक रंजन सिंह ने कहा कि भारत सबसे बड़ा युवा आबादी वाला देश है, यहाँ के युवाओं में नेतृत्व की क्षमता है और इसकी प्रेरणा उसे स्वामी विवेकानंद जी से ही मिलती है स्वामी जी का संपूर्ण जीवन ही आदर्श और प्रेरणा है। आयोजित की गई क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से देश के युवाओं को स्वामी जी के महान व्यक्तित्व के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का एक छोटा सा प्रयास किया गया है।

इस अवसर पर युवा मोर्चा प्रदेश के सभी पदाधिकारी,जिले के पदाधिकारी एवं मंडल के पदाधिकारी व समस्त युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने अपनी सहभागिता दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =