स्वदेशी सामान से शुरू हो रही है क्रिस्मस की तैयारी

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्लीः महरौली के बाजार क्रिसमस के लिए सजकर तैयार हो गए हैं। यीशु के जन्म की खुशी में मनाया जाने वाले पर्व के लिए पूरा भारत तैयार है। हर वर्ष 25 दिसंबर को पूरे विश्व में एक साथ होने वाले इस पर्व की आहट से ही घरों में जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं।

क्रिसमस में अलग अलग तरह का सजावटी सामान बिकता है। जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है। लेकिन इस बार चाइनीस समान को बायकाट करने की वजह से स्वदेशी सामान ज्यादा बन रहा है।

महरौली इलाके में लवकेश मल्होत्रा नाम के एक व्यक्ति के द्वारा क्रिसमस के लिए सारा स्वदेशी सामान बनाया जा रहा है। जो देखने में वाकई खूबसूरत है और चाइना के सामान से काफी ज्यादा बेहतर है। क्योंकि इसमें सारी चीजें इंडिया की ही इस्तेमाल की गई है। जिससे देश के आर्थिक स्थिति में भी बेहतर होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी कहना है कि लोकल को ही वह कल बनाना है। इसलिए सब लोग स्वदेशी सामान की पसंद कर रहे हैं और बना भी रहे हैं।

साथ ही साथ दुकानदारों का कहना है कि इस बार महामारी होने के बावजूद भी उम्मीद है कि स्वदेशी सामान जोरों शोरों पर बाजारों में बिकेगा और लोगों को काफी ज्यादा पसंद आएगा।

क्रिसमस-ट्री सजाने के सारे साजों-सामान इकट्ठे करने शुरू कर रहे हैं। वहीं बड़े-बुजुर्ग अपने घरों में साफ-सफाई के साथ रंग-रोगन कराने लगे हैं। अपनी बड़ी आर्थिक गतिविधि के कारण बाजार को भी साल भर इस पर्व का इंतजार रहता है। ऐसे में इस त्योहार के नजदीक आते ही बाजार में भी क्रिसमस की रौनक दिखने लगी है। लोग खरीदारियां करने में जुट गए हैं। साताक्लॉज को इस त्योहार में बहुत शुभ माना जाता है। बच्चे हों या बूढ़े सभी चाहते हैं कि उनके घर साताक्लॉज आएं। ऐसे में लोगों ने सांताक्लॉज छपी चीजों की मांग भी काफी बढ़ गई। गिफ्ट कार्ड, कॉफी मग के अलावा अब मोबाइल कवर, रिग बेल, पर्स में सांताक्लॉज छाए हुए हैं।

इस बार क्रिसमस के लिए बाजार में कई तरह की बेल छाई हुई हैं। ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार को सुंदर बनाने के लिए ऐसे लाल, पीले, नीले, चमकीले, सुनहरे रंग-बिरंगे बेल्स खूब पसंद किये जा रहे हैं। घर को सजाने के लिए नए-नए तरह के रंग बिरंगे कैंडल्स बाजार में मिल रहे हैं, जो कि 70 से लेकर 150 रुपए कीमत में उपलब्ध हैं। इसके अलावा कई दुकानों में खासतौर से डिजाइनर कैंडल भी उपलब्ध हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए कई तरह के परफ्यूम भी बाजार में उतर गए है। इसके साथ ही त्योहार को देखते हुए चॉकलेट्स भी नए पैकिंग में दुकानों पर मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =