साल 2021 में जिओ का बड़ा तोहफा, डोमेस्टिक वॉइस कॉल होगी अब फ्री में

रिपोर्ट :- प्रिंस बहादुर सिंह

नई दिल्ली :-रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने जिओ से दूसरे ऑपरेटरों पर कॉल सुविधा को मुफ्त कर दिया है। रिलायंस जियो ने फैसला नए साल के 1 दिन पहले लिया है। टेलीकॉम नियामक इंटरकनेक्ट उपयोगकर्ता शुल्क को समाप्त करने के लिए सब्जियों पूरी तरह से तैयार है साल 2021 के पहले दिन से ही यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

1 जनवरी, 2021 से मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले जिओ ने एक बयान जारी कर कहा कि Jio नेटवर्क पर “नेट डोमेस्टिक वॉयस कॉल हमेशा फ्री रही हैं।” जब भी उनके उपभोक्ता प्रतिद्वंद्वी नेटवर्क पर किसी उपयोगकर्ता को कॉल करते हैं, तो ऑपरेटर 6 पैसे का एक मिनट का भुगतान करते हैं। रिलायंस जियो शुरू में एक शुद्ध भुगतानकर्ता था, क्योंकि इसने वॉयस सेवाओं को मुफ्त की पेशकश की थी और नियामक से शुल्क को समाप्त करने का आग्रह किया था क्योंकि यहां तक ​​कि वाहक भी शून्य-आईयूसी शासन की देरी चाहते थे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने इसे एक साल के लिए टाल दिया, इसके बाद रिलायंस जियो ने आईयूसी शुल्क की वसूली का हवाला देते हुए अक्टूबर 2019 से अपनी वॉयस कॉल के लिए शुल्क लेना शुरू कर दिया। हालांकि, कंपनी ने TRAI द्वारा इसे समाप्त करने के बाद IUC को चार्ज करने से रोकने का वादा किया था।

आपको बता दें कि देश में कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन में भी जिओ के खिलाफ आवाजें उठने शुरू हुई थी। किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे तमाम किसान नेताओं ने भी जिओ का बहिष्कार करने की बात सामने रखी थी जिसके बाद से लगातार पंजाब में जिओ के टावर की तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ रही थी। प्रतिद्वंदी कंपनियां इस बात का फायदा उठा रही है। अब जियो ने दूसरे नेटवर्क पर वॉइस कॉल को फ्री कर अपने बिजनेस स स्ट्रेटजी को बढ़ाने का एक बहुत बड़ा कदम उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + 6 =