साप्ताहिक बाजारों में फैल सकता है कोरोना संक्रमण, नहीं दिखती पुलिस ना ही कोई अधिकारी

रिपोर्ट:- कशिश

नई दिल्लीः साप्ताहिक बाजारों में फैल सकता है कोरोना संक्रमण, नहीं दिखती पुलिस ना ही कोई अधिकारी
राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह से कई बाजार बंद कर दिए गए थे इनर परीक्षण के तौर पर खोलने की अनुमति दी जा रही है
सोशल डिस्टेंसिंग तो बहुत दूर की बात है मास्क और सैनिटाइजर भी किसी के पास नहीं होते।


कोरोनावायरस के बीच 160 दिन में दिल्ली सरकार द्वारा अनुमति दे दी गई है सप्ताहिक बाज़ारो को जो सोमवार से शनिवार लगातार लगेंगे। हालांकि यह बात अलग है कि अभी बाजार से एक बेसिक ट्रायल पर लग रहे हैं लेकिन उसके बावजूद भी यहां पर तो बिल्कुल भी नहीं दिख रही है
देखने से तो यही लग रहा है कि कोविड-19 और दिल्ली सरकार के दिशा निर्देश के यहां पर साफ-साफ धज्जियां उड़ाई जा रहे हैं। साप्ताहिक बाजारों में अपनी दुकानें लगाने वाले लोगों के पास मास्क नही है लगाने के लिए, न ही  दुकानों के बाहर सैनिटाइज होने की कोई  सुविधा कर रखी है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग कि यहां पर बिल्कुल नही है। साथ ही यहां आने वाले लोगों में भी कोरोनावायरस कोई खौफ नहीं है लोग यहां पर बिना मास्क घूम रहे हैं।


चुनिंदा साप्ताहिक बाजारों के परीक्षण की योजना बनाने के लिए नगर निगमों ने बीते शनिवार को कई बैठकें कीं. नगर पालिका के एक अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक निकाय के आयुक्त ने जोन के उपायुक्त से प्रत्येक दिन फिर से खोलने के लिए एक साप्ताहिक बाजार का चयन करने के लिए कहा है. प्रत्येक क्षेत्र में 24 से 30 अगस्त के बीच 5-7 बाजारों की सूची आने की उम्मीद है. प्रत्येक बाजार में नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अधीक्षण अधिकारी रैंक का एक नोडल अधिकारी और एक लाइसेंसिंग अधिकारी को सौंपा गया है. नियमों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।


दक्षिणी दिल्ली के कुछ साप्ताहिक बाजारों की पहचान कर ली गई थी. एसडीएमसी का पश्चिम क्षेत्र में आगामी सोमवार से रविवार तक क्रमशः शिव नगर, तिलक नगर, ए-1 ब्लॉक जनकपुरी, हरि नगर, बी-1 जनकपुरी, ख्याला और अशोक नगर में बाजार की अनुमति देगा. दक्षिण क्षेत्र में, पुष्प विहार, साकेत (सोमवार), शेख सराय फेज-2 (मंगलवार), गौतम नगर (गुरुवार), मोहम्मदपुर, सेक-1 आरके पुरम (शुक्रवार) और सेक्टर-7 केके पुरम (रविवार) में बाजार खुलेंगे. नजफगढ़ क्षेत्र में, मुख्य नजफगढ़ बाजार सोमवार को खुलेगा जबकि द्वारका मोर-ककरौला बाजार मंगलवार को काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 − two =