सर्दियों मे खाये ये 5 चीज बढ़ेगी इम्युनिटी

रिपोर्ट :- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- सर्दियों का मौसम आने वाला है और इस मौसम में लोगों के खाने-पीने की मात्रा थोड़ी बढ़ जाती है ज्यादा खाने और एक्टिविटी कम हो जाने की वजह से ठंड के मौसम में कई लोग मोटापे के भी शिकार हो जाते है इस मौसम में फ्लू और वायरस से बचे रहने के लिए अच्छी इम्यूनिटी भी जरूरी है यहां हम आपको बताने जा रहे हैं 8 ऐसे स्वादिष्ट सुपरफूड्स के बारे में जो सर्दियों के मौसम के इम्यूनिटी तो बढ़ाएंगे लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ने देंगे।

जड़ वाली सब्जियां- सर्दियों में गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज जैसी जड़ वाली सब्जियां बिल्कुल ताजी मिलती हैं ठंड में इन सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं इनसे शरीर को प्रीबायोटिक मिलता जिसकी वजह से वजन आसानी से घटता है ये सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सुधारती हैं।

बाजरा- वजन घटाने में बाजरा बहुत फायदेमंद माना गया है इसे रोटी या लड्डू बनाकर खाया जाता है इसके अलावा इसे खिचड़ी में भी मिलाकर खाया जा सकता है बाजरा में विटामिन B पाया जाता है और ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बॉडी को एनर्जी देता है और वजन को भी कंट्रोल करता है।

घी- ठंड के मौसम में घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है कोशिश करें कि दाल और सब्जियों को घी में हीं बनाएं रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं घी में विटामिन A, D, E और K पाया जाता है ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, वजन को भी कंट्रोल करता है देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है।

मूंगफली- मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है. इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियों में भी डालकर खाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 1 =