सरदार भगवंत मान होंगे पंजाब में आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा, ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

रिपोर्ट :-नीरज अवस्थी

नई दिल्ली/ पंजाब:-आम आदमी पार्टी ने आज सरदार भगवंत मान को पंजाब में ‘आप’ का मुख्यमंत्री चेहरा के तौर पर घोषित कर दिया। मोहाली क्लब में ‘आप’ संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह घोषणा करते हुए कहा कि पूरा पंजाब आम आदमी पार्टी को एक उम्मीद के तौर पर देख रहा है। यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और मुझे यकीन है कि भगवंत मान हर पंजाबी के चेहरे पर मुस्कान लाएंगे। अगर मैं खुद भगवंत मान को पार्टी का सीएम चेहरा बना देता, तो लोग यही कहते कि दूसरी पार्टियों की तरह केजरीवाल ने भी भाई-भतीजावाद किया है। इसलिए हमने एक फोन नंबर जारी कर पंजाब के तीन करोड़ लोगों से पूछा कि आप बताओ कि पंजाब का सीएम चेहरा कौन होना चाहिए? हमारे पास पूरे पंजाब से लोगों के एसएमएस, वाट्सएप और कॉल के जरिए 21 लाख 59 हजार 437 रिस्पॉस आए, जिसमें से 93.3 फीसद लोगों ने ‘आप’ के सीएम चेहरा के तौर पर भगवंत मान का नाम लिया। वहीं, सीएम चेहरा घोषित होने के बाद भगवंत मान ने कहा कि पार्टी ने और पंजाब के लाखों लोगों ने मुझ पर विश्वास जता कर मुझे डबल जिम्मेदारी दे दी है। अब मैं डबल हौसले से काम करूंगा।

पंजाब की जनता को ‘आप’ के सीएम चेहरे के एलान का बेसब्री से इंतजार था, वो इंतजार खत्म हुआ- अरविंद केजरीवाल

पंजाब दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनता से मिले फीडबैक के आधार पर मोहाली क्लब में आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ‘आप’ के मुख्यमंत्री चेहरे का एलान किया। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज पंजाब के लिए कई मायनों में एक ऐतिहासिक दिन है। पंजाब में आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा कौन होना चाहिए? इसका हर पंजाब के व्यक्ति को बेसब्री से इंतजार है। मैं जहां भी जाता था, लोग एक ही प्रश्न पूछते थे कि दूल्हा कौन है? आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा कौन है? मैं सबको सब्र रखने के लिए कहता था, क्योंकि सब्र का फल मीठा होता है। आपको हम ऐसा सीएम चेहरा देंगे, जिस पर हर पंजाबी को गर्व होगा। आज उसका ऐलान करने की वह घड़ी आ गई है। हमने सीएम चेहरा ढूंढने के लिए एक अलग प्रक्रिया की। पंजाब के अंदर हमने देखा कि दूसरी रवायती पार्टियां जो हैं, उनमें कोई अपने बेटे को सीएम चेहरा बना देती हैं, कोई अपने बहू को बना देता है और कोई अपने घर के आदमी को बना देता है।

औपचारिक रूप से आम आदमी पार्टी की तरफ से पंजाब के अगले सीएम और ‘आप’ का सीएम चेहरा सरदार भगवंत मान को घोषित करते हुए बहुत खुशी हो रही है- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवंत मान मेरे छोटे भाई हैं। मैं अगर खुद भगवंत मान का नाम घोषित कर देता, तो लोग यही कहते कि अरविंद केजरीवाल ने अपने भाई को सीएम चेहरा बना दिया। केजरीवाल ने भाई-भतीजावाद किया है, जैसे दूसरी पार्टियां करती हैं। हमने कहा कि हम ऐसा नहीं करेंगे। हम पंजाब के तीन करोड़ लोगों से पूछेंगे कि आप बताओ कि पंजाब का सीएम चेहरा कौन होना चाहिए? पिछले हफ्ते हमने एक फोन नंबर जारी किया और हमने कहा कि आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हो, वाट्सएप मैसेज भेज सकते हो और आप एसएमएस भेज सकते हो। हमारे पास लोगों के 21 लाख 59 हजार 437 रिस्पॉस आए। सारे सर्वे भी यह बता रहे हैं और माहौल भी यही बता रहा है कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। इसलिए जो सीएम चेहरा अब एलान होगा, वो एक तरह से पंजाब का अगला सीएम बनने जा रहा है। तो पंजाब के लोगों ने अपना अगला सीएम किसे चुना है? हमारे पास यह जो लोगों के 21 लाख 59 लाख 437 रिस्पॉस आए, उसमें कई लोगों ने मेरा नाम भी डाल दिया। मैंने शुरू में ही कह दिया था कि मैं पंजाब के सीएम चेहरे के रेस में नहीं हूं। इसलिए जिन्होंने अरविंद केजरीवाल का नाम दिया, उन वोट्स को हमने अवैध घोषित कर दिया। इसके बाद जो वोट्स बचे, उसमें 93.3 फीसद लोगों ने सरदार भगवंत मान का नाम लिया है। दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू थे, उनको 3.6 फीसद वोट मिले। आज आम आदमी पार्टी की तरफ से पंजाब के अगले सीएम और आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा औपचारिक रूप सरदार भगवंत मान को घोषित करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।

वहीं, ‘आप’ संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं सरदार भगवंत मान को पंजाब में ‘आप’ का मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किए जाने पर बधाई देता हूं। पूरा पंजाब ‘आप’ को एक उम्मीद के तौर पर देख रहा है। यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और मुझे यकीन है कि भगवंत हर पंजाबी के चेहरे पर मुस्कान लाएंगे।

आम आदमी पार्टी को पंजाब में अमन-शांति बहाल कर व्यापार बढ़ाने, नौजवानों को रोजगार दिलाने, खेती अच्छा करने का सपना सोने नहीं देता- भगवंत मान

इस दौरान ‘आप’ पंजाब प्रधान एवं सांसद भगवंत मान ने कहा कि आज पंजाब के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। पंजाब के लोगों के मन में भी बड़ी कौतुहल रही होगी कि आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा कौन होगा? मैं हमेशा से कहा है कि मैं आम आदमी पार्टी का एक सच्चा सिपाही हूं। मेरी ड्यूटी चाहे पोस्टर चिपकाने के लिए लगा दी जाए, मैं पोस्टर चिपका दूंगा, बशर्तें कि मेरा पंजाब ठीक कर दो। मेरी ड्यूटी लुधियाना के किसी चौक पर झाड़ू लगाने के लिए लगा दी जाए, तो मैं झाड़ू लगा दूंगा, बशर्तें की मेरा पंजाब ठीक कर दो। जब मैं कमेडियन था, तब लोग मेरा चेहरा देखकर पहले ही हंस देते थे। जिंदगी में इतना बड़ा बदलाव आएगा, मैंने यह कभी नहीं सोचा था। अब जब मैं किसी बैठक या जनसभा में जाता हूं, वहां लोग मेरा चेहरा देखकर रोने लग जाते हैं कि पंजाब को बचा लो। हमारे बच्चे गलत संगत में पड़ गए हैं। मैं अक्सर यही कहता था कि बचाने वाला परमात्मा है या बचाने वाली जनता है, आप लोग हैं। जनता को आगे आना होगा। हम तो बस एक जरिया बन सकते हैं। अब्दुल कलाम जी ने कहा है, ‘‘सपने वो नहीं होते हैं, जो सोकर देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं, जो सोने नहीं देते हैं।’’ पंजाब को दोबारा अच्छा पंजाब बनाने का सपना आम आदमी पार्टी को सोने नहीं देता है। ‘आप’ को पंजाब के नौजवानों को रोजगार देने का सपना सोने नहीं देता है। पंजाब की खेती को अच्छा बनाने का सपना सोने नहीं देता है। सारी आम आदमी पार्टी को पंजाब के व्यापारियों को दोबारा अमन शांति का माहौल देकर रोजगार बढ़ाने करने और युवाओं को नौकरियां दिलाने का सपना सोने नहीं देता है।

आम आदमी पार्टी की सरकार में पेन हमेशा जरूरतमंद लोगों और गरीबों के हक में चलेगी, किसी चेले-चपाटे या चमचों के हक में नहीं चलेगी- भगवंत मान

भगवंत मान ने आगे कहा कि आज पार्टी ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी दे दी है। पार्टी के साथ ही पंजाब के लाखों लोगों ने मेरे उपर विश्वास जताया है। अब मेरे उपर डबल जिम्मेदारी आ गई है। इसलिए मैं अब डबल हौसले से काम करूंगा। पहले तो हम सोते नहीं हैं और शुरूआत से ही इस काम पर लगे हुए हैं। अगर सत्ता का हरे रंग का पेन पंजाब को सुधारने, लोगों की जिंदगी में फर्क लाने के लिए हमारे हाथ में आया तो वह पेन हमेशा जरूरतमंद लोगों और गरीबों के हक में चलेगा, वो पेन किसी चेले-चपाटे या चमचों के हक में नहीं चलेगा। हमारा पहला मकसद है कि हम पहले पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाएं। पंजाब बहुत बार गिरा है, तो पंजाब बहुत बार खड़ा भी हुआ है। पंजाब खड़ा होना जानता है। पंजाब के युवा रोजगार के लिए विदेश जा रहे हैं, हम उनको भी रोकेंगे और उनकी डिग्री के मुताबिक यहीं नौकरी दिलवाएंगे। किसका दिल करता है कि वो अपना घर छोड़कर विदेश में नौकरी करने के लिए धक्के खाने जाए। मैं यही अपील करता हूं कि हम सभी को मेहनत करनी है। आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, तो हम पंजाब के सभी लोगों को साथ लेकर चलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =