समुंद्र के किनारे अब इस पक्षी ने मचाया आतंक, सिर पर चोट मार कर चूस लेता है, लोगों हेलमेट पहनने को हुए मजबूर

रिपोर्ट :- शिल्पा

नई दिल्ली : ब्रिटेन में इन दिनों समुंद्र किनारे चौकीदार, डाकिया और अन्य लोग समुद्री पक्षी सीगल से बेहद डरे हुए हैं। सीगल आमतौर पर समुंदर के किनारे पाए जाते हैं जो इन दिनों ब्रिटेन में काफी ज्यादा आक्रामक हो गए हैं। सीगल इन दिनों बीच की सुरक्षा में तैनात गार्ड और खत ले जाने वाले डाकियो पर हमला भी कर रहे हैं। उनके आतंक की वजह से समुंद्र के किनारे खुले में ड्यूटी करने वाले ज्यादातर कर्मचारी हेलमेट मैंने पर मजबूर हो गए हैं या फिर सिर में कोई ठोस जींस पहन कर रखते हैं, ताकि सीगल से बचा जा सके। के अलावा बहुत से लोग पेड़ों की आड़ में छुपकर ड्यूटी करते हैं।

इन दिनों सीगल पक्षी ने कोहराम मचा रखा है सिकल को लगता है कि मनुष्य में नुकसान पहुंचाएंगे इसी वजह से वह लोगों पर हमला कर रहे हैं। इन दिनों एस्सेक्स के थोरपे बे में समुंद्र किनारे इसकी सबसे ज्यादा घटनाएं हो रही हैं। इसके शिकार गार्ड या फिर रॉयल मेल के कर्मचारी बन रहे जिनके पास खतों की डिलीवरी का जिम्मा है लेकिन खत पहुंचाने वाले कर्मचारियों के मुताबिक जब वह पैदल निकलते हैं तो ऊपर से आकर सीगल उन पर हमला कर देता है जिस वजह से उनके सिर से गंभीर चोट आ जाती है।

अब रॉयल मेल ने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी है, जिसमें उसने कहा कि समुंदर के पास के इलाकों में सी कल के हमले बढ़ गए हैं ऐसे में लोगों के कुरियर या घर पहुंचाने में देरी हो सकती है इसके अलावा उनकी ओर से कर्मचारियों के लिए सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। पक्षी विशेषज्ञो के मुताबिक सिकल पहले चुपचाप सिर्फ छोटे जानवरों का शिकार करते थे लेकिन बीच में इंसानों ने उनको काफी नुकसान पहुंचाया जिस वजह से वह अब इंसानों को बड़े खतरे के तौर पर देखते हैं और उन पर हमला कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − five =