विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर दिल्ली नगर निगम द्वारा चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया

रिपोर्ट -नीरज अवस्थी

नई दिल्ली :-विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर दिल्ली नगर निगम द्वारा चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक के आई.एस.बी.टी. कश्मीरी गेट के पास स्थित कुदसिया बाग में आयोजित वृक्षारोपण समारोह हुआ। इस दौरान Dr हर्षवर्धन ने एक पौधा लगाया।

DR हर्षवर्धन जी ने कहा कि आज सबसे अधिक महत्वपूर्ण और पवित्र कार्य पर्यावरण का संरक्षण हो गया है। हमारी भारतीय संस्कृति में बहुत पहले से प्रकृति की रक्षा और वृक्षों के महत्व के बारे में बताया गया है कि ‘दस कुंए एक बावड़ी के बराबर होते हैं, दस बावड़ी एक तालाब के बराबर होती है, दस तालाब एक पुत्र के बराबर होते हैं और दस पुत्र एक वृक्ष के बराबर होते हैं।’ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि जलवायु परिवर्तन के अनेक कारणों में सबसे बड़ा कारण वनों का निरंतर कम होना है।

DR हर्षवर्धन जी ने बताया कि जब मैं भारत सरकार में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री थ तो हमने मंत्रालय के सहयोग से काफी शोध के बाद के Green Good Deeds का देश के अंदर एक आन्दोलन प्रारम्भ किया। इसके अंदर हमने छोटे-छोटे 750 से अधिक कार्यो की सूची बनायी थी। ये सारे कार्य हमारी आदतों में शामिल हैं। हम सबके लिए यह Green Social Responsibility है। इसके निर्वाह के लिए Green Social Behaviour का होना आवश्यक है। उस दौरान हमने सभी सामाजिक/धार्मिक संस्थाओं तथा आर.डब्ल्यू.एज से अपील की थी कि Green Social Responsibility का पालन करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में उनके द्वारा जो भी कार्य किया जाता है उसमें ’Green Good Practices को व्यवहार में शामिल किया जाए। Green Good Deeds अभियान को देशवासियों ने हृदय से स्वीकार किया। इस अभियान को संयुक्त राष्ट्र संघ एवं ब्रिक्स के देशों ने भी मान्यता दी।

ज़िला चांदनी चौक के मीडिया प्रभारी श्री खालिद क़ुरेशी ने बताया कि माननीय उप-राज्यपाल के मार्गदर्शन में दिल्ली के पर्यावरण संरक्षण को नया बल मिलेगा तथा दिल्ली की हरियाली में तेजी से वृद्धि होगी।
इस अवसर पर माननीय उप-राज्यपाल श्री विनय कुमार सक्सेना ने प्रकृति के संरक्षण हेतु वृक्षारोपण कार्यक्रम के आयोजन के लिए निगम के अधिकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने पूरी दिल्ली में पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण को लेकर अपनी योजनाओं को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर दिल्ली के माननीय उप-राज्यपाल श्री विनय कुमार सक्सेना, दिल्ली नगर निगम के विशेष अधिकारी श्री अश्विनी कुमार, आयुक्त श्री ज्ञानेश भारती, उपायुक्त सुश्री निधि, उद्यान विभाग के अधिकारी, भाजपा चांदनी चौक जिला के अध्यक्ष श्री विकेश सेठी एवं उनकी टीम, भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संस्थाओं और आर.डब्ल्यू.एज के प्रतिनिधि एवं क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − six =