विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्राज़ील में उद्योग संघ का किया दौरा, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने पर हुई बातचीत

रिपोर्ट :- मनोज कुमार

नई दिल्ली :-विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को ब्राजील के उद्यमियों के संघ, एलआईडीई के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत और ब्राजील न केवल भागीदार हैं, बल्कि अपने पारस्परिक विकास और प्रगति के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को भी साझा कर सकते हैं। गौरतलब है कि व्यापार,वाणिज्य, कृषि, फार्मास्यूटिकल्स, पारंपरिक दवाओं, तकनीकी विकास सहयोग, सौर ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और मजबूती प्रदान करने के लिए 22-27 अगस्त तक ब्राजील, पराग्वे और अर्जेंटीना की आधिकारिक यात्रा कर रहे हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्विटर पर जानकारी दी कि उन्होंने साओ पाउलो राज्य के उद्योग संघ का दौरा किया है, एलआईडीई जिसे ब्राजील में सबसे बड़ा उद्योग संघ माना जाता है उसके साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारत की बढ़ती उपस्थिति ब्राजील में दिखाई दे रही है। भारत और ब्राजील न केवल भागीदार हैं बल्कि अपने पारस्परिक विकास और प्रगति के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा कर सकते हैं।

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को पराग्वे की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा का समापन किया। उन्होंने अपने समकक्ष जूलियो सीजर एरियोला के साथ राजधानी शहर असुनसियन में नए खुले भारतीय दूतावास का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में पराग्वे सरकार के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिसमें आंतरिक मंत्री फेडेरिको ए गोंजालेज, और अन्य अतिथि जैसे कि राजनयिक कोर के सदस्य, व्यापारिक समुदाय और पराग्वे में भारतीय प्रवासी शामिल थे।

इसके अलावा, जयशंकर ने रविवार को पराग्वे में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया और शहर के प्रमुख तट पर इसे लगाने के असुनसियन नगर पालिका के निर्णय की सराहना की। उन्होंने ऐतिहासिक कासा डे ला इंडिपेंडेंसिया का भी दौरा किया, जहां से पराग्वे का स्वतंत्रता आंदोलन दो शताब्दी से भी अधिक समय पहले शुरू हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + one =