दिल्ली में रेलवे ट्रैक के पास बनीं करीब 48 हजार झुग्गियां हटाने का काम शुरू

रिपोर्ट:- कशिश

नई दिल्ली:-नई दिल्ली में रेलवे ट्रैक के पास बनीं करीब 48 हजार झुग्गियां हटाने का काम शुरू दक्षिणी दिल्ली के कई इलाकों में रेलवे ट्रैक के किनारे झुग्गियां मुसीबत बनती दिखाई दे रहे हैं। इसके कारण यहां ट्रेन की रफ्तार से चलाए जाते हैं क्योंकि ट्रैक के आसपास लोग और बच्चे मौजूद होते हैं जिसकी वजह से अपने हाथ से का खतरा बना रहता है।
कई इलाके हैं जैसे लाजपत नगर के जल विहार मद्रासी कैंप में करीब 5000 झुग्गियां ट्रैक के बगल में बनी हुई है। वहीं सुखदेव विहार,  ओखला रेलवे स्टेशन के पास सेवा नगर, हरी नगर, आश्रम से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक के आसपास भी हजारों झुग्गियां है और सरकार की तरफ से जो आदेश दिया गया है उसमें 48000 के करीबन झुग्गियों को हटाया जाएगा।
जल विहार मद्रासी कैंप में मुख्यता दक्षिण भारत से आने वाले लोगों की बना कर आते हैं। यह लोग आसपास की ऐसी कालोनियों में घरेलू काम करते हैं जैसे सहयककर्ता, ड्राइवर, रिक्शा चालक और कुछ दफ्तरों में काम करने वाले लोग होते हैं जो ट्रैक से बिल्कुल सटाकर बनाई गई है।  इस दौरान घर से बाहर निकलते समय भी ट्रेन की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। ट्रेन के किनारे रहने वाले लोग ट्रक पर शौच करते हैं जिससे ट्रैक पर गंदगी फैलती है।  झुग्गियों के आसपास प्लास्टिक कचरे का ढेर दिखाई देता है जिससे बीमारियों का डर बना रहता है।
ट्रैक के आसपास जोगिया बने होने से उस जगह पर ट्रेन धीमी चलने से गेट और खिड़की पर खड़े यात्रियों से बदमाश झपटमार, लूटपाट करके झुंझुनू में घुस जाते हैं ट्रैक के आसपास की झुग्गियां हटाए जाने से ट्रेनों में बढ़ रहे अपराध में कमी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + eighteen =