राशन की दुकानों पर सरसों तेल के बदले में सरकार की ओर से हर महीने मिलेंगे 250 रुपये

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

हरियाणा :-हरियाणा में ऐसे करीब 11 लाख बीपीएल परिवार हैं, जिन्हें सस्ते अनाज के साथ सरसों का तेल भी दिया जाता है. ऐसे बीपीएल परिवारों को प्रति कार्ड 2 लीटर सरसों का तेल दिया जाता है।

हरियाणा सरकार ने राशन की दुकानों पर सरसों के तेल के वितरण पर रोक लगा दी है. इसके साथ-साथ नमक का वितरण भी जून महीने में नहीं किया जाएगा. सरसों के तेल के बदले लाभार्थियों को सरकार 250 प्रति महीने देगी. हरियाणा में ऐसे करीब 11 लाख बीपीएल परिवार हैं, जिन्हें सस्ते अनाज के साथ सरसों का तेल भी दिया जाता है. ऐसे बीपीएल परिवारों को प्रति कार्ड 2 लीटर सरसों का तेल दिया जाता है।

हरियाणा में घोषणा की गई थी कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत एएवाई, बीपीएल और ओपीएच राशन कार्ड धारकों को वितरित की जा रही आवश्यक खाद्य वस्तुओं के अतिरिक्त केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून में 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा.खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के अनुसार, प्रदेश में कुल 27 लाख 4 हजार 855 राशनकार्ड के 1 करोड़ 22 लाख 51 हजार 366 लाभार्थियों को 9 हजार 690 डिपो के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया जाता है।

इन राशनकार्ड में से अन्त्योदय अन्न योजना (एएवाई-गुलाबी) के राशनकार्डों की संख्या 2 लाख 48 हजार 134 और सदस्य 9 लाख 98 हजार 340, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल-पीला) राशनकार्डों की संख्या 8 लाख 92 हजार 744 और सदस्य 41 लाख 546 और अन्य प्राथमिक परिवार (ओपीएच-खाकी) राशनकार्डों की संख्या 15 लाख 63 हजार 947 और सदस्य 71 लाख 52 हजार 480 हैं.विभाग द्वारा मई, जून और जुलाई, 2021 की अवधि के दौरान सभी 22 जिलों में एएवाई और बीपीएल राशनकार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम और दो लीटर सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध करवाया जाना था. मई, जून और जुलाई 2021 में 17 जिलों भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, महेन्द्रगढ़, मेवात, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, सिरसा और सोनीपत में एएवाई राशनकार्ड धारकों को 25 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से व 10 किलोग्राम बाजरा एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध करवाया जाना है. इसी तरह, बीपीएल और ओपीएच कार्डधारकों को 3 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से और 2 किलोग्राम बाजरा 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध करवाया जाएगा।

अन्य पांच जिलों अम्बाला, करनाल, रोहतक, हिसार और यमुनानगर में एएवाई राशनकार्ड धारकों को 25 किलोग्राम गेहूं 5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से और 10 किलोग्राम बाजरा 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध करवाया जाएगा. इसी प्रकार, बीपीएल और ओपीएच कार्डधारकों को 3 किलोग्राम आटा 5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से और 2 किलोग्राम बाजरा एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध करवाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 3 =