रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने भरी उड़ान

रिपोर्ट:- प्रिंस बहादुर सिंह / वैभव श्रीवास्तव

नई दिल्ली:-देश में निर्मित सबसे हल्का और सुपर सोनिक आवाज की रफ्तार से भी तेज उड़ान भरने वाला लड़ाकू विमान तेजस अब वायुसेना के बेड़े में शामिल हो गया है तेजस विमान को 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने नाम दिया था अब इस विमान में वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एचएल के हवाई पट्टी से उड़ान भरी है बेंगलुरु के एचएएल प्लांट स्थित हवाई पट्टी पर अच्छा मंत्री राजनाथ सिंह ने उड़ान भरी।

मेक इन इंडिया के तेजस की बात करें तो यह स्वदेशी सुपर सोनिक विमान 50000 फीट तक उड़ान भर सकता है 9800 किलो वजन के साथ यह विमान उड़ान भरने की क्षमता रखता है तेजस का खुद का वजन 6560 किलो है पाकिस्तान और चीन के कई लड़ाकू विमानों की तुलना में तेजस काफी मात्रा में तेज हल्का और सबसे उत्कृष्ट लड़ाकू विमान है।

इसके बारे में बात करें तो एंटी शिप मिसाइल के साथ रॉकेट बम से भी हमला कर सकता है उसके अलावा हवा से जमीन में भी निशाना सकता है परसों 60 मीटर दौड़ लगाकर यह विमान उड़ान भरता है इस विमान के अंदर हवा में तेल भरने की क्षमता भी है।

भारतीय वायुसेना अब लगातार नए नए और आधुनिक हथियारों और लड़ाकू विमानों से लैस हो रही है तेजस विमान लड़ाकू विमान के तौर पर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − fifteen =