दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी 7 सितम्बर से चलेगी मेट्रो

रिपोर्ट:- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी 7 सितंबर से चलेंगी मेट्रो लेकिन अभी भी कहीं ना कहीं कोरोनावायरस का खतरा। आपको बता दें कि स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद रहेंगे लेकिन दिल्ली सरकार ने गाइडलाइंस जारी करके मेट्रो को खोल दिया।

जिससे कि दिल्ली वालों को कहीं ना कहीं काफी राहत वाली खुशखबरी मिली है क्योंकि 22 मार्च से कोरोनावायरस की वजह से मेट्रो को बंद कर दिया गया था लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे करके हर चीज पर छूट मिली शुरू हुई।
अनलॉक 3 में सरकार ने रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, मॉल खोल दिए थे उसके बाद धीरे-धीरे करके अब साप्ताहिक बजार भी खुलने शुरू हो गए और अब आई बारी अनलॉक चार की जिसमें सरकार ने मेट्रो को खोल देने का विचार लिया है।

सरकार के शर्तों के अनुसार 7 सितंबर से मेट्रो की मंजूरी दे दी है वही 21 सितंबर से धार्मिक स्थलों पर 100 लोगों को जाने की भी मंजूरी भी दे दी है। दरअसल, गृह मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक, 21 सितंबर से सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल आदि से जुड़े समारोहों की अनुमति होगी, लेकिन एक छत के नीचे अधिकतम 100 लोग मौजूद रह सकेंगे।

समारोहों में अनिवार्य रूप से फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और कोविड-19 रोकथाम के नियमों का पालन करना होगा. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (कुछ विशेष मामलों को छोड़कर) अभी भी बंद रहेंगे। कंटनेमेंट जोन से बाहर 9 से 12वीं कक्षा तक के छात्र अपने परिवार की सहमति के बाद शिक्षकों से मिलने स्कूल जा सकेंगे। सरकार ने स्कूल-कॉलेज को 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया है।

कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए, स्वैच्छिक आधार पर स्कूल में जाने की अनुमति दी जा सकती है। ये उनके माता-पिता/अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =