भारत के अधिक डिजिटल होने से अमेरिकी व्यवसाय प्रभावित: विदेश मंत्री एस. जयशंकर

रिपोर्ट :-नीरज अवस्थी

नई दिल्ली :-भारत सरकार की दूरदर्शी सोच, डिजिटलाइज़ेशन और भारत में कारोबार करने में सुगमता को लेकर अब भारत का नाम विश्व में लिया जा रहा है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी व्यवसाय इस बात से प्रभावित हैं कि भारत कितना अधिक डिजिटल बन गया है। वहीं, भारत में कारोबार करने में सुगमता को लेकर सराहना का भाव भी है। बुधवार को अमेरिका भारत रणनीतिक भागीदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने आयोजित भोज के दौरान जयशंकर को फोरम की ‘कॉफी टेबल बुक’ भेंट की जिसका शीर्षक है ‘हम लोग’। इसमें भारत और अमेरिका का 75 वर्ष के दौरान रिश्तों की कहानी है।

ट्वीट कर विदेश मंत्री ने दी अमेरिका की दिलचस्पी की सूचना

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘भारत में ऊर्जा, स्वास्थ्य, जलवायु, अवसंरचना, लॉजिस्टिक्स और रक्षा क्षेत्रों में हो रहे बदलावों में गहरी दिलचस्पी देखने को मिली।’ साथ ही कहा, ‘ अमेरिकी व्यवसाय इससे प्रभावित हैं कि भारत कितना अधिक डिजिटल हो गया है और सरकार कितने प्रभावी तरीके से डिजिटल डिलिवरी को अपना रही है। स्टार्टअप और नवोन्मेष में क्या बदलाव आए हैं और छात्र और युवा नवोन्मेषी कितने उत्साहित हैं। ड्रोन नीति, श्रम कानूनों में बदलाव और उत्पाद से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं को लेकर बहुत ही सकारात्मक बातें सुनने को मिलीं।’

कई और मुद्दों पर हुई चर्चा

यात्रा के अंतिम दिन विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने जी20 में भारत की आगामी अध्यक्षता, इंडो-पैसिफिक में क्वाड प्लेटफॉर्म की बढ़ती प्रमुखता और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और मजबूत करने में यूएस-इंडिया बिजनेस संबंधों के केंद्रीय महत्व पर चर्चा की। साथ ही भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव के साथ-साथ जलवायु और ऊर्जा नीति पर चुनौतियां पर भी चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =