भगवा ध्वजों से पटा शहर, हाथी घोड़ो भव्य झांकियों के साथ निकली ऐतिहासिक तुलसी पूजन यात्रा,हजारों लोगों में तुलसी के पौधों का निःशुल्क वितरण

रिपोर्ट :- मोहम्मद आरिफ

उत्तर प्रदेश :-25 दिसंबर को हिन्दू जागरण मंच द्वारा पिछले वर्षों की भांति ही प्रांतीय मंत्री व प्रभारी विमल द्विवेदी की अगुवाई में भव्य तुलसी पूजन यात्रा निकाली गई इस दौरान पूरा शहर भगवा ध्वजों से मंच के कार्यकर्ताओं ने पाट दिया। यात्रा में हाथी, घोड़ो के साथ लगभग 150 झांकियों ने यात्रा को पूरी भव्यता प्रदान की,जय घोषों के साथ ही यात्रा का नेतृत्व गजराज आगे आगे कर रहे थे।इस दौरान आमजनमानस में 21000 तुलसी के पौधों का निशुल्क वितरण हिन्दू जागरण मंच द्वारा किया गया लोगों ने रुक रुककर तुलसी के पौधे प्राप्त किये। यात्रा का स्वागत गांधीनगर ,कलेक्टर गंज फाटक ,छोटा चौराहा, स्टेट बैंक के पास , झंडेस्वर मंदिर, बड़ा चौराहा, बस स्टॉप ,सदर विधायक आवास, हनुमान मंदिर मोतीनगर , यूडीए ऑफिस के पास, स्वागत किया गया ,हालांकि तुलसी के पौधे के वितरण का क्रम कई दिनों से जारी है कार्यकर्ता जनसंपर्क के साथ तुलसी के पौधे भी लोगो को दे रहे थे।

यात्रा शहर के रामलीला मैदान से शुरू होकर आवास विकास के वृंदावन गार्डन तक गई वहां पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेई जी के जन्मदिन को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया गया। इस दौरान मंच के प्रांतीय मंत्री एवम प्रभारी विमल द्विवेदी ने बताया सनातन धर्म मे तुलसी एक पूज्य एवम बेहद गुणकारी पौधा है ,कोरोना काल मे लाखों लोगों का जीवन तुलसी के काढ़े से बचा है। तो लोगों को अपसंस्कृति के प्लास्टिक के पौधे घर मे सजाने के बजाए तुलसी जैसे गुणकारी पौधों को हर घर मे लगाना चाहिए। भारतीय संस्कृति एक जीवंत संस्कृति है जो लाखो करोड़ो वर्षों से अपनी निरंतरता बनाए हुए है जिसका कारण उसका वैज्ञानिक पक्ष है।

उन्होंने हाल ही में धर्मांतरण पर कर्नाटक सरकार द्वारा बनाये कानून की तारीफ की व कर्नाटक सरकार को धन्यवाद दिया साथ ही सभी राज्यो को ऐसा ही कानून बनाने का मीडिया के माध्यम से आग्रह किया। यात्रा का शुभारंभ गजानन के पूजन अर्चन से विभाग प्रचारक आलोक, जिला प्रचारक जीतेंद्र,प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी के द्वारा किया गया। यात्रा में सदर विधायक पंकज गुप्ता द्वारा तुलसी माता का पूजन किया गया। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्वागत मंच के जिलाध्यक्ष अजय त्रिवेदी, उपाध्यक्ष शिवसेवक त्रिपाठी, वीरांगना प्रमुख उमा शुक्ला, युवा प्रभारी मनीष अवस्थी नगर अध्यक्ष विकास सिंह सेंगर महामंत्री धर्मेंद्र शुक्ला ,निम्मी अरोड़ा, सरिता सिंह, नीलम सिंह, ममता , राम लली दीक्षित, राकेश सिंह, आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 1 =