बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लाखों बच्चों का बढ़ा आत्मविश्वास, केजरीवाल सरकार के लिए ये सबसे बड़ी उपलब्धि: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली:-केजरीवाल सरकार का बिज़नेस ब्लास्टर्स इनवेस्टमेंट समिट एंड एक्सपो सुपरहिट रहा शनिवार को दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित इस एक्सपो में देशभर के निवेशकों ने शिरकत की बच्चों के आइडियाज से निवेशक बहुत प्रभावित हुए और उनके स्टार्ट-अप में किया करोड़ों का निवेश किया इन्वेस्टर्स ने कहा कि ये बच्चे आने वाले समय में देश के शीर्ष एंत्रप्रेन्योर्स बनेंगे और जॉब प्रोवाइडर्स बनकर भारत को विकसित देश बनायेंगे इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार बाबा साहेब अम्बेडकर के सपनों को पूरा कर रही है और बिज़नेस ब्लास्टर्स एक्सपो एंड समिट उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों की मेहनत से बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम सफल रहा इसकी सफलता को देखते हुए आने वाले समय में दिल्ली सरकार दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में भी बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम की शुरुआत करेगी श्री सिसोदिया ने कहा कि भारत जॉब सीकर्स माइंडसेट के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी नहीं बन सकता है देशभर के छात्रों में एंत्रप्रेन्योर माइंडसेट विकसित करके ही हम देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊँचाइयों तक पहुंचा सकते है उन्होंने कहा कि बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लाखों बच्चों का आत्मविश्ववास बढ़ा है ये केजरीवाल सरकार के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है।

बच्चों के आइडियाज से निवेशक हुए अभिभूत, स्टार्ट-अप में किया करोड़ों का निवेश

एक्सपो में देशभर से आए सैकड़ों निवेशकों ने भाग लिया और बच्चों के आइडियाज से प्रभावित होकर उनके स्टार्ट-अप्स में करोड़ों का निवेश किया निवेशकों ने कहा कि स्कूली बच्चों के बिज़नेस आइडियाज काफी अनूठे है और हमें विश्वास है कि अपने मेहनत और आत्मविश्वास के दम पर ये बच्चे भविष्य में शानदार कम्पनियां स्थापित कर देश की अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे और देश में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने का काम करेंगे। इस मौके पर सिकोइया कैपिटल के एमडी राजन आनंदन ने कहा कि मेरे मन में अक्सर ये सवाल होता था कि भारत का भविष्य क्या है और यहां बेरोजगारी की समस्या दूर कैसे होगी लेकिन बिज़नेस ब्लास्टर्स एक्सपो में सरकारी स्कूलों के बच्चों के स्टार्ट-अप्स और उन्हें आत्मविश्वास को देखकर मुझे यकीन है कि ये प्रोग्राम भविष्य में भारत में 10 करोड़ नौकरियां पैदा करेगा।

मुंबई से आई सुता की फाउंडर तानिया और सुजाता ने कहा कि “इस एक्सपो में सरकारी स्कूल के छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए आइडियाज अविश्वसनीय हैं। कुछ प्रोजेक्ट्स में इतनी क्षमता होती है कि उन्हें तुरंत बाजार में उतारा जा सकता है। हमने कुछ बिज़नेस आइडियाज को शॉर्टलिस्ट किया है और जल्द ही इन टीमों के साथ जुड़ेंगे। हम पैकेजिंग और मार्केटिंग फॉन्ट पर टीमों को मेंटरशिप देना भी पसंद करेंगे।

लेपटोन सॉफ्टवेयर के सीईओ राजीव शर्राफ ने कहा कि “इन बच्चों ने केवल 1000-2000 रुपये के सीडमनी के साथ जो कर दिखाया है वह असाधारण है। सबसे अच्छी बात यह है कि उनके आइडियाज सोसाइटी की जरूरतों से उत्पन्न हुए हैं। उनसे प्रभावित होकर, मैंने पहले ही तीन आइडियाज – बायोथीन, GR8 Adverts और टेकअप में निवेश किया है।

सैंट गोबैन कंपनी से निवेशक के तौर पर प्रमोद वत्स ने भाग लिया उन्होंने कहा कि “मैं दो टीमों के लिए कोच रहा हूं और मुझे कहना होगा कि इन बच्चों में अपने बिज़नेस आइडियाज को बढ़ाने का सच्चा जुनून और दृढ़ संकल्प है। एक्सपो में जगह बनाने वाली टीमें बेहतरीन हैं, लेकिन दूसरी टीमें भी कम नहीं हैं। मैं इस एक्सपो के ई-वर्जन में अन्य टीमों को देखने की उम्मीद करता हूं। दिल्ली सरकार का बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम स्कूल स्तर पर सीखने के तरीके को बदल रहा है।

टीसीआईएल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अरुण डागर ने कहा कि “मैं इन बच्चों के इनोवेशन, क्रिएशन और लीक से हटकर सोचने की क्षमता से प्रभावित हूं। दिल्ली सरकार की यह परियोजना सही दिशा में एक कदम आगे है और यूनिकॉर्न बनने के आईडिया को डेवलप करती है। मुझे यकीन है कि बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम से आने वाले समय में हमें वर्ल्ड के टॉप एंत्रप्रेन्योर्स मिलेंगे।

लंदन बेस्ड कंपनी साउथ एशिया इनसाइट डिवीज़न के सीईओ प्रीती रेड्डी ने कहा कि “एक्सपो में आने के दौरान मुझे उम्मीद नहीं थी कि यह इतने बड़े पैमाने पर होगा। मैंने कुछ टीमों से मुलाकात की और पेंटिंग से जुड़े कुछ व्यवसायों ने मेरा ध्यान खींचा। मैं उनमें से एक में निवेश करना चाहती हूं और बाजार की रणनीतियों को लेकर इन बच्चों को प्रशिक्षित भी करना चाहूँगा।

सरकारी स्कूलों के छोटे स्टार्स अपने बड़े बिज़नेस आइडियाज के साथ

एसओई कालकाजी की लेट्स 3डी टीम अपने कस्टमर्स कस्टमाइज प्रिंटेड 3डी की-चेन, लैम्प्स, मिनिएचर उपलब्ध करवाती है टीम ने अपनी सीडमनी से एक 3डी प्रिंटर खरीदा और अबतक काफी प्रॉफिट कमा चुकी है साथ ही टीम को B-2-B के माध्यम से 100 से अधिक आर्डर मिल चुके है। टीम लीडर आदित्य मौर्या बताते है कि उनकी टीम अभी बहुत से आर्किटेक्ट फ़र्म के साथ बात करने का प्रयास कर रही है जिन्हे वो बिल्डिंग्स के 3डी मॉडल प्रोवाइड करेगी।

सर्वोदय बाल विद्यालय नेताजी नगर से एक्सपो में शामिल टीम ग्रोथ ने दिव्यांग बच्चों के सपनों को उड़ान देने के लिए मात्र 5 हज़ार रूपये एक कस्टमाइज ई-साइकिल बनाई है जिसकी बैटरी साइकिल के चलने के साथ-साथ उसमें लगे डाइनमो के साथ चार्ज होती रहित है टीम लीडर तुषार का कहना है कि हम अपनी इस साइकिल के माध्यम से दिव्यांग बच्चों में ये कॉन्फिडेंस डेवलप करना चाहते है कि वो भी दूसरे बच्चों की तरह साइकिल चला सकते है। उन्होंने बताया कि एक्पो में उन्हें एक निवेशक से 50 साइकिल तैयार करने के लिए 3 लाख रूपये का निवेश प्राप्त हुआ है।

सर्वोदय विद्यालय न्यू मुल्तान नगर की टीम रोटेक्स अपने कस्टमर्स को डिवाइस बेस्ड सिक्योरिटी सिस्टम प्रोवाइड करती है टीम ने C++ प्रोग्रामिंग के माध्यम से एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिसे दरवाजे और दूकान की शटर के साथ लगाया जा सकता है अनाधिकृत रूप से शटर या दरवाजा खोलने की स्थिति में ये डिवाइस अपने सेंसर के माध्यम से बज उठता है और घर के मालिक के पास तुरंत मेसेज व कॉल करना शुरू कर देता है टीम लीडर शाहिल ने बताया कि उन्हें अबतक दर्जनों दुकानदारों से इस डिवाइस के आर्डर मिल चुके है।

एक्सपो में एसबीवी द्वारका सेक्टर-1 से आई टीम पब्लिक सर्विस ने एक अल्कोहल डिटेक्टर डिवाइस बनाया है जो कार व अन्य गाड़ियों के स्टेरिंग व्हील के साथ कनेक्ट होता है। यदि चालक नशे में होता है तो ये डिवाइस गाडी के इंजन को बंद कर देती है। टीम लीडर वरुण बताते है कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और आसानी से मिल जाने वाले हार्डवेयर की मदद से तैयार ये डिवाइस गंभीर सड़क हादसों को रोकने में मददगार साबित हो सकती है।

GBSSS वेस्ट पटेल नगर की टीम ग्लो बल्ब ने एक इन्वेर्टर बल्ब तैयार किया है जो बिजली न होने की स्थिति में अपनी चार्जिंग के साथ 5 से 6 घंटे तक चलता है टीम लीडर अभिषेक ने बताया कि मात्र 160 रूपये की लगत से तैयार ये बल्ब उन ग्रामीण स्थानों के महत्वपूर्ण है जहाँ लगातार बिजली जाती है।उन्होंने बताया कि एक्सपो में उन्हें निवेशकों से 2 लाख रूपये से ज्यादा का निवेश प्राप्त हुआ है।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के हर बच्चे को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में बिज़नेस ब्लास्टर्स जैसे कार्यक्रम के माध्यम से हम बाबा साहेब अम्बेडकर के सपनों को पूरा कर रहे है। उन्होंने कहा कि बिज़नेस ब्लास्टर्स इनवेस्टमेंट समिट व एक्सपो देश दुनिया में बच्चों के लिए अपनी तरह का पहला अनूठा कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले 99% बच्चों का केवल एक ही सपना होता है कि उन्हें पढ़ाई पूरी करने के बाद एक नौकरी करनी है और वो जॉब सीकर माइंडसेट के साथ स्कूलों-कॉलेजों के साथ निकलते है। लेकिन यदि सभी जॉब लेने की सोचेंगे तो जॉब देगा कौन इसी सवाल के जबाव के रूप में हमने बिज़नेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 9 =