बिहार में नेशनल स्पोर्ट कल्स्तर मिट में महाराजगंज को दूसरा स्थान सतत प्रयास का नतीजा की महाराजगंज को सफलता मिली

रिपोर्ट:- राजेन्द्र ठाकुर

महाराजगंज को नेशनल स्पोर्ट्स मे 5 स्वर्ण पदक मिले

  

बिहार :-शिक्षा के साथ शारिरीक गतिविधियां व्यक्ति के लिए आन्तरिक और बाहरी ताकत प्रदान करने का महत्वपूर्ण यंत्र हैं। जिस तरह शिक्षा हमारे बुद्धि व आत्मा के विकास के लिए माध्यम हैं।

वहीं छात्रों में खेल- कूद शारिरीक विकास के लिय महत्वपुर्ण माध्यम होता हैं। विकसित समाज के बनाने के लिए शिक्षा के साथ खेल-कूद भी छात्रों का सबसे बड़ा अस्त्र होता हैं। जो मनुष्य को देश व आन्लोंपीक में पदक पाकर देश एवं समाज का नाम रौशन करते हैं। वहीं खेल कूद सभी का शिक्षा के साथ मौलिक अधिकार हैं। किसी भी इचिछ्त बदलाव और मनुष्य के मसीटष्क व समाज के उत्थान में समक्ष हैं। जिस तरह स्वस्थ्य शरीर के लिए भोजन की आवश्यकता होती है उसी तरह ही खेल-कूद कर्ण बहुत आवश्यक हैं शिक्षा के साथ खेल-कूद में कर्तव्य का पालन करते हय प्रतियोगिता में भाग लेने से आगे बढने में सफलता मिलती हैं गुरु शिष्य का रिश्ता जीवन का सबसे अनमोल तोहफा हैं जिस कड़ी में विधालय के माध्यम से शिक्षक बच्चों को ताराशने का कार्य करते हैं। जिसके बाद वे छात्र अपने पथ की ओर अगृसीत होते हैं। वहीं जो छात्र अभाव में भाव की खोज करने वाला ही कर्मयोगी हैं।

जो अपने कर्म साधना में लिन रहकर अपने लक्ष्य को भेद्कर खेलकूद में स्कूल के साथ देश फिर एशिया चैमपीयन सिप फिर ओलंपिक पदक हासिल करने का सफल योगदान रहता हैं सारण प्रमंडल के उमशंकर चंपा देवी डी.ए.वी.पब्लिक स्कूल बिहार के वेगुशराय में होने वाले डी ए वी नेशनल स्पोर्ट कलस्तर मिट में 17 जिलो के 28 स्चूली टीमों में विहार में दुसरा स्थान हासिलकर विधालय का विजय पताका फराया साथ ही बिहार में विधालय की उपस्थीती दर्ज कराकर अपना लोहा मनवाकर सब को चौक दिया।

जबकी 1308 प्रतिभागी में उमशंकर चंपा देवी डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल के राकेश कुमार यादव ने 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद एंव 4×400 मीटर रिले दौड़ में स्वर्ण पदक, प्रताप कुमार ने डिस्कस थ्रो और शाँट पुट में स्वर्ण पदक, शुभम ने 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक, 800 मीटर दौड़ में कांस्य पदक, आयुष ने शाँट पुट में रजत, दीपांकल ने दिस्कस थ्रो में रजत, अंजलि नें शाँट पुट में रजत, अभिषेक कुशवाहा ने उंची कूद में रजत, निशु नें उंची कूद में रजत, प्रिया ने लम्बी कूद में कांस्य पदक जीत कर छात्रों के इस शानदार उपलब्धी पर विधालय अपने को गोरोवानीत हो रहा है।

उमशंकार चम्पा देवी डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल महाराजगंज के प्रिंसिपल एसी झा ने छात्रों का उत्साहवर्धक करते हुये कहा की जोश व जुनून से हर मुश्किल लक्ष्य को आसान किया जा सकता हैं छात्रों के सतत प्रयास अथक परिश्रम की सराहना की वहीं छात्रों के बिहार में दुसरा स्थान पाने की उपलब्धी पर विधालय के चैयरमैन श्रीमती नीलम सिंह और डी.ए.वी. के विश्वकर्मा इनजिनीयर सुरेन्द्र सिंह ने संयुक्त रुप से छात्रों की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये बधाई दिये।

उन्होने कहा की यह सफलता छात्रों के लिए एक नई शुरुवात हसीं आशा हैं वे हमेशा सफलता ही हासिल कर एक दिन देश के लिए पदक लायेगे। जो आगे एशिया और आन्लोंपीक खेलो मे भाग लेकर अपने माता पिता के साथ स्कूल का नाम देश स्तर पर उंचा करगे। साथ ही बच्चों के सतत प्रयास और परिश्रम की सहराना की खेल प्रशिक्षक सन्तोष कुमार सिंह और दिपक कुमार सिंह ने वही रीजन आफीसर यू एस प्रसाद ने छात्रों के अनुशासन एवं एकाग्रता की जीत बताते हुये उनका उत्साह वर्धन किया छात्र तुम्हारे मदद के लिए विधालय परिवार 24 घंटे तत्पर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − 2 =