बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को जॉब सीकर के बजाय बनाएगा जॉब प्रोवाइडर: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली :केजरीवाल सरकार द्वारा शुरू किए गए विश्व के सबसे बड़े स्कूल स्टार्टअप प्रोग्राम बिज़नेस ब्लास्टर्स को शानदार सफलता मिल रही है 60 करोड़ की रूपये की सीड मनी के साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 3 लाख छात्र 51,000+ बिज़नेस आइडियाज पर काम कर रहे है शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बिज़नेस ब्लास्टर्स शो के पहले 2 एपिसोड में भाग लेने वाले छात्रों के साथ संवाद किया और उनका उत्साहवर्धन किया।छात्रों को उनके बिज़नेस आइडियाज को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और वेबसाइटों पर मिली जबरदस्त और उत्साहजनक रेस्पोंस मिल रहा है जिसके लिए उपमुख्यमंत्री ने छात्रों को शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स को लेकर दिल्ली सरकार का विज़न सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में ग्रोथ माइंडसेट डेवलप करना है| उनमे एंत्रप्रेन्योर माइंडसेट विकसित करना है ताकि वे जॉब सीकर के बजाय जॉब प्रोवाइडर्स बन सकें। और अगर नौकरी करे भी तो खुद नौकरियों की लाइन में न लगे हो बल्कि उन्हें नौकरी देने के लिए कंपनियां लाइन में लगी हो| उन्होंने कहा कि बच्चों में इस माइंडसेट को केवल छोटी उम्र में ही डेवलप किया जा सकता है जब वे स्कूल में हों इसलिए दिल्ली सरकार अपने माइंडसेट करिकुलम के साथ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में ग्रोथ माइंडसेट विकसित कर रही है ताकि ये बच्चे भारत को विकसित देश बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।

श्री सिसोदिया से बातचीत के दौरान बच्चों ने साझा किया कि उन्हें उनके सोशल मीडिया हैंडल पर प्रतिक्रियाएं मिली हैं, जहां लोगों ने उनके आइडियाज में इनवेस्टमेंट करने का प्रस्ताव रख रहे और उनकी टीम में शामिल होना चाहते है| टीम हेबी नेचुरल ने बताया कि उन्हें अपने आइडियाज को साझा करने के लिए दिल्ली के JIMS कॉलेज में चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया गया था।

इन छात्रों के शिक्षकों और स्कूल के प्रधानाचार्यों ने साझा किया कि बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम का हिस्सा बनने के बाद बच्चों की कम्युनिकेशन स्किल्स काफी बेहतर हो गई है। ये बच्चे अब एंत्रप्रेन्योरर्स की तरह बाते करने लगे है।

उल्लेखनीय है कि बिज़नेस ब्लास्टर्स के पहले 2 एपिसोड्स के दौरान टीम स्पीकरस्टर्स और इंक फैमिली को इन्वेस्टर्स से ऑर्डर और एडिशनल सपोर्ट के साथ-साथ निवेश के रूप में 80,000 रूपये मिले हैं। टीम हेबी नेचुरल्स को 60 हजार रूपये की इनवेस्टमेंट जबकि डिवाइन क्रिएशन्स और मोबिसाइट को 50 हजार रूपये की इनवेस्टमेंट मिली हैं। टीम होम 2 क्रिएशन को निवेश के रूप में 20,000 रूपये प्राप्त हुए है| साथ ही सभी टीम्स को मेंटरशिप के साथ-साथ एडवांस ऑर्डर भी मिले है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × four =