बाबा साहब के जीवन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए केजरीवाल सरकार 5 जनवरी से शुरू कर रही है भव्य संगीतमय नाटक का आयोजन, डॉ. अंबेडकर की भूमिका निभाएंगे बॉलीवुड स्टार रोहित रॉय

कुल 50 शो का होगा आयोजन, www.babasahebmusical.in पर लॉगिन कर मुफ्त में पा सकते हैं टिकट. 8800009938 पर भी कॉल कर पा सकते हैं मुफ्त टिकट- मनीष सिसोदिया

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली :-केजरीवाल सरकार द्वारा 5 जनवरी से बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर के जीवन पर आधारित भव्य म्यूजिकल प्ले ‘बाबा साहब’ का जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में आयोजन किया जाएगा। इस ग्रैंड म्यूजिकल प्ले के कुल 50 शो का प्रदर्शन किया जायेगा। इसका उद्देश्य देश के बच्चे-बच्चे तक आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब की विरासत को बच्चे-बच्चे तक पहुँचाना और देश के लोगों को बाबा साहब के जीवन और आधुनिक भारत को नीँव तैयार करने के उनके योगदान से परिचित करवाना है। जनता को इस बात से अवगत करवाना है कि किस प्रकार आज के भारत और हमारे संविधान की मजबूत नींव रखी। दिल्ली सरकार ने गुरुवार से इस म्यूजिकल प्ले के लिए टिकटों की मुफ्त बुकिंग शुरू कर दी गई है, शो की टिकट www.babasahebmusical.in वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। दर्शक 8800009938 पर कॉल करके भी अपना टिकट बुक करा सकते हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को एक प्रेस-कांफ्रेंस के माध्यम से ये सभी जानकारी साझा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने इतने संघर्षों का सामना करते हुए देश के लिए जो भी किया हम उसके ऋणी है और इस प्ले के माध्यम से बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कृतज्ञता जाहिर करते हैं।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा आजादी के 75वें साल में ये संगीतमय प्ले इसलिए आयोजित किया जा रहा है ताकि देश बाबा साहब और आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान के प्रति कृतज्ञता प्रकट कर सकें। उन्होंने कहा कि इस प्ले का उद्देश्य दिल्ली और देश के नागरिकों को आनंद और उत्सव के रूप में म्यूजिक, आर्ट और थिएटर के माध्यम से बाबा साहेब के जीवन, उनकी सीख, उनके व्यक्तित्व और समाज के प्रति उनके योगदान से परिचित करवाना है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश में इतने भव्य और बड़े प्ले का आज से पहले कभी आयोजन नहीं हुआ| अबतक यह परम्परा केवल यूरोपीय देशों में थी, जहाँ की सरकारें बड़े स्तर पर प्ले के आयोजन ये सुनिश्चित करती थी कि वहां के नागरिक देश की महान विभूतियों और उनके योगदान को समझ सके| दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्त्व में इस परम्परा की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि इस प्ले के माध्यम से दिल्ली सरकार चाहती है कि देश के तमाम नागरिक आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करे, उनके विचारों को समझे और यह महसूस करे कि आज हम जिस आनंद में जी रहे हैं उसके लिए बाबा साहब ने कितने कष्ट उठाये थे। किन कष्टों को सहते हुए उन्होंने आधुनिक भारत की नीँव रखी थी।

इस भव्य म्यूजिकल प्ले से जुड़े अपने अनुभवों को साझा करते हुए प्ले के लीड एक्टर रोहित रॉय ने कहा कि किसी भी कलाकार के लिए यह बेहद सम्मान और गर्व की बात है कि उसे उसे पर्दे पर आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब का रोल करने का मौका मिले। मैं अपने अभिनय के माध्यम से बाबा साहेब के चरित्र और व्यक्तित्व को बेहतरीन तरीके से चित्रित करने तथा उनके जीवन के संघर्षों को सभी के सामने लाने का पूरा प्रयास करूंगा। मुझे लगता है कि हम सभी के अंदर एक अंबेडकर है और उसका इस्तेमाल हमें समाज को बदलने के लिए करना चाहिए।

इस अवसर पर म्यूजिकल प्ले के निर्देशक महुआ चौहान ने कहा कि कहा कि एक महिला के रूप में बाबा साहब ने संविधान के द्वारा हमें जो अधिकार दिए हैं, उसके कारण मैं अपनी इच्छानुसार काम करने में सक्षम हूं। उन्होंने आगे कहा कि हम अपने इस भव्य म्यूजिकल प्ले की तुलना हैमिल्टन जैसे अमेरिकी नेता के जीवन पर आधारित ब्रॉडवे या म्यूजिकल प्ले के साथ नहीं कर रहे। इस शो के माध्यम से हमारा प्रयास है कि हम बाबा साहब के जीवन पर आधारित प्ले तैयार कर अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना और उनके संघर्षों से सीखने का मौका देना है।

कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सीमित संख्या में उपलब्ध सीट जल्द करे बुक

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द म्यूजिकल प्ले के लिए अपनी सीटें बुक करे क्योंकि सीमित संख्या में सीटें उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सीमित संख्या में ही सीटें बुकिंग के लिए खुली हैं। उन्होंने कहा कि कोविड के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए शो की टाइमिंग निश्चित की जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का अनुभव देने के लिए 100 फीट का मंच

नाटक के मुख्य आकर्षण में से एक सेट है, जिसे जाने-माने कला निर्देशक ओमंग कुमार ने बनाया है। उन्होंने दिल्ली के लोगों को अंतरराष्ट्रीय रंगमंच का अनुभव देने के लिए 100 फीट का मंच तैयार किया है। इस शो में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार रोहित रॉय और टीकम जोशी बाबा साहब का रोल निभाएंगे साथ ही कलाकार आशीष विद्यार्थी और टिस्का चोपड़ा कथावाचक के रूप में भूमिका निभाएंगे। शो का निर्देशन महुआ चौहान ने किया है और रोशन अब्बास क्रिएटिव प्रोड्यूसर हैं। जाने-माने रॉक बैंड इंडियन ओसियन ने प्ले के लिए म्यूजिक तैयार किया है और गाने कौसर मुनीर और विनीत पंचची ने लिखे हैं।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने 15 दिसंबर, 2021 को म्यूजिकल प्ले ‘भीमाची जय’ का टाइटल ट्रैक लॉन्च किया था। इस गाने को मशहूर बैंड इंडियन ओशन ने कंपोज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − thirteen =