बदलते मौसम के साथ अलग-अलग उद्यानों में पौधे खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं लोग

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-राजकीय उद्यान नर्सरी होजरानी उद्यान शाखा में लोग पौधे खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। यह नर्सरी दिल्ली सरकार द्वारा बनवाई गई है जिसमें बदलते मौसम के साथ साथ पौधे में बदलते हैं जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आते हैं।

पैंसी कम बढ़ने वाले पौधे हैं, जो छाया में अच्छी तरह से पनपते हैं। पेटुनिया सर्दियों में बगीचे को सुंदर बनाने के लिए एकदम सही फूल हैं। इस सर्दी में आपको जिस प्रकार का पेटुनिया उगाना चाहिए, वह है ‘ग्रैंडिफ्लोरा’ पेटुनिया, इनके फूल बड़े होते हैं और शरद ऋतु और सर्दियों के लिए अच्छे हैं।

यह नर्सरी MB रोड पर बनी है दिल्ली सरकार द्वारा जहा लोग ऑक्सीजन वाले पौधे खरीदने के लिए जा रहे हैं।

सर्दियों के मौसम में फूलों के पौधे लागाना बेहद ही आसान काम होता है क्योंकि इस मौसम में कोई भी पौधा काफी आसानी से बढ़ता है। आज हम बात कर रहे हैं कि आखिर किस तरह से आप सर्दियों के मौसम में अपने गार्डन को और सुंदर बना सकते है। ऐसे कौन से सर्दियों के फूल के पौधे है जिनको आप सर्दियों के मौसम में अपने बगीचे को सुंदर बना सकते है। सर्दियों के मौसम में फूलों को उगाना काफी आसान होता है। बहुत सारे फूलों के पौधे ऐसे है जो कि केवल सर्दियों के मौसम में ही उगाए जाते है।

सर्दियों के मौसम में जो फूल होते है उनमें डहेलिया, गजेनिया, डेन्थस, पेटूनियां, आइस फ्लोबर, बैगोनियां टोरेनिया, वंडरलैंड, पैंसी, ग्लोक्सीनिया, स्टॉक सिनड्रेरा, आदि काफी फूल होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 9 =