न्यूज कंटेंट की शेयरिंग पर रोक लगा सकता है फेसबुक

रिपोर्ट :- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- न्यूज कंटेंट की शेयरिंग पर रोक लगा सकता है फेसबुक। फेसबुक और इनसे आपका समाचार की शेयरिंग पर रोक लग सकती है खुद फेसबुक में ऐसा फैसला किया है आज मैं 1 अक्टूबर से फेसबुक पर इंसान के लिए अपनी सेवा शर्त लागू हो रही है फेसबुक की तरफ से जारी कर दी गई है इसके फेसबुक किसी भी प्रकार के व्यक्ति को स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ को फेसबुक या इंस्टाग्राम के प्लेटफार्म पर शेयर करने से रोक सकता है।

फेसबुक की नई सेवा शर्त दुनिया के सभी देशों के लागू होगी हालांकि प्रकाशको के साथ ऑस्ट्रेलिया में चल रहे विवाद को देखते हुए फेसबुक में नई सेवा शक के तहत खुद को इस मामले में सशक्त किया। अभी कोई भी प्रकाशक लिया व्यक्ति फेसबुक पर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय खबर को डाल सकता है अमूमन खबर से जुड़ी कंटेंट को फेसबुक अपने प्लेटफार्म से नहीं हटाता है मामले को बता दें कि सरकार ऐसा कानून जा रही थी जिसके तहत प्रकाशित फेसबुक के प्लेटफार्म पर जो यूज़ करते हैं उनके बदले प्रकाशित फेसबुक से पैसा मांग सकते हैं फेसबुक को इसी बात पर एतराज है।

इस कारण ही फेसबुक ने आगामी 1 अक्टूबर से लागू होने वाली सेवा शर्तों में बदलाव किया है इसके तहत स्थानीय व अंतरराष्ट्रीय खबर डालने के मामले में किसी भी व्यक्ति या प्रकाशक पर रोक लगाई जा सकती है फेसबुक की 1 अक्टूबर से लागू सेवा शर्त में कहा गया है कि अगर फेसबुक को लगता है कि आप ही किसी कंकरिया से पोस्ट से फेसबुक के ऊपर कोई काम नहीं कर रही हो सकती है कि सरकारी नहीं आया कि एजेंसी फेसबुक के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है तो ऐसे कंटेंट यह सूचना पर फेसबुक रोक लगा सकता है उसे हटा सकता है।

ध्यान रहे कि पिछले दिनों में फेसबुक पर लगभग सभी राजनीतिक दलों ने आरोप लगाया कि उसके और उसके समर्थकों के साथ पक्षपात किए जा रहे हैं यहां तक कि फेसबुक के लिए साथ चेकिंग करने वाली थर्ड पार्टी को लेकर भी सवाल खड़ा किया है 2 दिन पहले इस सिलसिले में फेसबुक के इंडिया हेड को संसदीय समिति के सामने भी पेश होना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =