प्रदेश अध्यक्ष चौ.अनिल कुमार सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस कार्यालय में राजीव गांधी जी के 31वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धाजंलि दी

रिपोर्ट :-नीरज अवस्थी

नई दिल्ली– आधुनिक भारत के निर्माता भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार और अ.भा.क.कमेटी के दिल्ली प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्री शक्तिसिन्ह गोहिल ने प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में राजीव जी तस्वीर पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। प्रदेश अध्यक्ष चौ.अनिल कुमार ने प्रातः अपने प्रिय नेता राजीव जी के समाधि स्थल वीर भूमि पर भी श्रद्धाजंलि दी।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री जगदीश टाईटलर, अ.भा.क.कमेटी के एस.सी. विभाग के चैयरमेन राजेश लिलौठिया, पूर्व सांसद रमेश कुमार, अ.भा.क.कमेटी सचिव सी.पी. मित्तल, कम्युनिकेशन विभाग के चैयरमेन एवं पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज, पूर्व विधायक हरी शंकर गुप्ता, अल्का लाम्बा, विजय लोचव, कुंवर करण सिंह, अमरीश गौतम, भीष्म शर्मा, वीर सिंह धींगान, जिला अध्यक्ष धर्मपाल चंदेला, मनोज यादव, सतबीर शर्मा, आदेश भारद्वाज तथा विष्णु अग्रवाल, डा.नरेश कुमार, अनुज आत्रे और सुनील कुमार ने भी राजीव जी को श्रद्धाजंलि दी।

चौ.अनिल कुमार ने कहा कि श्री राजीव गांधी जी देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने जिनकी दूरदर्शी और परिपक्व सोच की नीतियों ने भारत को वैश्विक स्तर पर तकनीकि क्षेत्र में बराबरी पर लाकर खड़ा किया। आज विश्व में भारत को कम्प्यूटरीकृत तकनीक में आधुनिकता और डिजीटल स्वरुप में जो उच्च स्थान मिला है जिसकी आधारशिला राजीव गांधी ने अपने प्रधामंत्रीत्व काल में रख दी थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान की भाजपा की केन्द्र सरकार देश की सम्पति को बेचने और वगीकृत विभाजन की सोच रखती है, जबकि राजीव जी यह मानते थी कि राष्ट्र की एकता और अंखडता से बढ़कर कुछ भी नही है, क्योंकि भारत अविभाज्य है।

चौ.अनिल कुमार ने कहा कि राजीव जी 21वीं सदी के आधुनिक भारत के निर्माता थे। राजीव जी ने शिक्षा के विकास और संचार व तकनीकि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाकर देश की प्रगति में अमिट योगदान दिया। राजीव जी ने 18 वर्ष के युवा को मतदान का अधिकार देकर लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदार बनाया तथा गांवों को शासन में प्राथमिकता देने हेतू पंचायती राज की शुरुआत की। राजीव जी ने महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को संसद, विधानसभा और रोजगार में 33 प्रतिशत के आरक्षण का अधिकार दिया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि राजीव जी ने देश की युवा शक्ति को बढ़ावा देने और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने लिए हमेशा प्रयासरत रहे और उन्होंने जवाहर रोजगार योजना की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =