प्रदूषण से राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली वालों के लिए उठाए यह कदम

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

नई दिल्ली :-दिवाली वाले दिन से राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन की जो चादर दिख रही है, उसमें सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। दिवाली के अगले दिन दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण का खतरनाक स्तर देखने को मिला। दिल्ली सरकार ने पहले से ही पॉल्यूशन से निपटने के प्रयास शुरू कर दिए थे, लेकिन वो सब बेअसर नजर आए। इस बीच शनिवार से सरकार ने एक आपातकालीन उपाय शुरू किया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज से दिल्ली में एंटी स्मॉग टैंक से पानी का छिड़काव करना शुरू किया है।

दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। राय ने बताया कि हमने पहले ही निर्माण कार्य और पटाखों पर प्रतिबंध जैसी घोषणाएं की थी, लेकिन दिल्लीवालों ने इन मानदंडों का उल्लंघन किया। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि दिल्ली में 92 निर्माण स्थलों पर हमने प्रतिबंध लगा दिया है।

अब दिल्ली में लोगों की सास घुटने लगी है अब ऐसे हालात हो गए हैं कि लोगों को प्रदूषण के चलते आंखे जल रही हैं ढूंढ छाया हुआ है जिसमें दिल की बीमारी और लंग्स की बीमारी वाले लोगों के लिए सख्त advisory जारी करी गई है और लगातार दिल्ली की सड़कों पर पानी का छिड़काव चल रहा है इस प्रदूषण को रोकने का लगातार दिल्ली सरकार प्रबंध कर रही है जगह-जगह पानी का छिड़काव हो रहा है और प्रदूषण को देखते हुए कई सैकड़ों चालान भी किए गए हैं जहां पर जो लोग पटाखे फोड़ते हुए मिले गए उन पर चालान किया गया जहां पर पटाखे विक्की नजर आए वहां पर भी चालान किया गया और सख्त कार्रवाई की गई मगर उसके बावजूद भी दिल्ली में फिर दोबारा हवा जहरीली हो हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − five =