पैदल यात्री को लूटने के आरोप में तीन गिरफ्तार, लूटे गए 4200/- नकद बरामद


नई दिल्ली :=दिनांक 02.01.23 को थाना पुल प्रह्लादपुर में तुगलकाबाद गांव के समीप एक व्यक्ति के साथ लूट की सूचना प्राप्त हुई। टीम के सदस्य उक्त स्थान पर पहुंचे और कॉल करने वाले श्री आरिफ बेग से मुलाकात की, जिन्होंने कहा कि वह अपने घर लौट रहा था, जब तीन व्यक्ति टीएसआर में पीछे से आए और उससे 4800 रुपये नकद और उसके आधार और डेबिट कार्ड लूट लिए। अपराध करने के तुरंत बाद वे ओखला की ओर भाग गए। तदनुसार, थाना पुल प्रहलादपुर में यह मामला प्राथमिकी संख्या 02/23 आईपीसी की धारा 392/34 के तहत दर्ज किया गया और मामले की जांच शुरू की गई।

टीम और जांच:-

अपराध की गंभीरता को देखते हुए, दोषियों को पकड़ने के लिए एसएचओ/पुल प्रह्लादपुर के नेतृत्व में एसआई अशोक, एएसआई सोपान अहीर, एएसआई शिव कुमार, प्रधान सिपाही यशबीर और सिपाही कुलदीप की एक समर्पित टीम गठित की गई थी। टीम ने शिकायतकर्ता को अपने साथ लिया और दोषियों तथा उनके टीएसआर की सघन तलाश शुरू कर दी । कुछ देर बाद स्टाफ ने क्राउन प्लाजा के पास एक टीएसआर देखा जिसमें तीन लोग बैठे थे। शिकायतकर्ता ने उन व्यक्तियों को पहचान लिया और कहा कि उन्होंने ही उसे लूटा था। टीम के सदस्य सावधानी से उस टीएसआर के पास पहुंचे और उनमें से दो को अपनी हिरासत में ले लिया। इनमें से एक मौके से फरार होने में सफल रहा। पूछताछ पर, उन्होंने अपना अपराध कबूल कर लिया और उनकी पहचान अमन पुत्र चुन्नू निवासी संगम विहार, दिल्ली उम्र 22 वर्ष, दीपक पुत्र बलराज निवासी गोविंदपुरी, दिल्ली उम्र 22 वर्ष के रूप में हुई। बाद में उनकी निशानदेही पर उनके साथी संदीप पुत्र रमेश निवासी पुल प्रह्लादपुर उम्र 25 वर्ष को भी पुल प्रह्लादपुर से गिरफ्तार किया गया। इनके कब्जे से 4200 रुपये नकद, एक टीएसआर, पीड़ित के आधार कार्ड और डेबिट कार्ड बरामद किए गए है। मामले की आगे की जांच प्रगति पर है।

पूछताछ: –
लगातार पूछताछ करने पर, सभी आरोपियों ने खुलासा किया कि उनके पास अपनी आजीविका कमाने के लिए कुछ भी नहीं है। वे शराब के आदी हैं और ऐशो-आराम की जिंदगी जीना चाहते हैं। इसलिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व जल्दी पैसा कमाने के लिए उन्होंने अपराध करना शुरू कर दिया। आरोपी संदीप ने यह भी खुलासा किया कि उसने लूटे गए पैसे का एक हिस्सा अपने लिए कपड़े खरीदने में खर्च किया था।
बरामदगी:-

  1. नकद रु. 4200/-
  2. एक टीएसआर
  3. पीड़ित का आधार और डेबिट कार्ड
    आरोपी व्यक्तियों की पृष्ठभूमि: –
  4. आरोपी अमन पुत्र चुन्नू निवासी संगम विहार, दिल्ली उम्र 22 साल चौथी कक्षा तक पढ़ा है। वह बेरोजगार है। वह पूर्व में 01 झगड़े के मामले में शामिल रहा है।
  5. आरोपी दीपक पुत्र बलराज निवासी गोविंदपुरी उम्र 22 वर्ष 7वीं तक पढ़ा है। उसके पास अपनी आजीविका कमाने के लिए कुछ भी नहीं है। उसके खिलाफ पहले से कोई संलिप्तता नहीं पाई गई है।
  6. आरोपी संदीप पुत्र रमेश निवासी पुल प्रह्लादपुर उम्र 25 वर्ष 8वीं तक पढ़ा है। उसके पास अपनी आजीविका कमाने के लिए कुछ भी नहीं है। वह पूर्व में चोरी व छिनैती के 02 मामलों में शामिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =