पेड़-पौधों से आती है आर्थिक समृद्धि, घर में भूल कर भी ना लगाएं ऐसे प्लांट

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-वास्तु शास्त्र के मुताबिक पेड़-पौधे अगर सही दिशा में लगाए जाएं तो घर के वास्तु दोष दूर करते हैं। वहीं, गलत दिशा में लगे पेड़-पौधे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। जिसका घर की आर्थिक समृद्धि पर बुरा प्रभाव पड़ता है और धन हानि होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पेड़-पौधे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वहीं, वास्तु शास्त्र में विभिन्न पेड़-पौधों का अपना एक अलग ही महत्व माना जाता है। वास्तु के मुताबिक पेड़-पौधे अगर सही दिशा में लगाए जाएं तो घर के वास्तु दोष दूर होते हैं। वहीं, गलत दिशा में लगे पेड़-पौधे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, जिसका घर की आर्थिक समृद्धि पर बुरा प्रभाव पड़ता है और धन हानि होती है।

बहुत ऊंचे या लाल फलदार वृक्ष का संबंध सूर्य से माना जाता है। जबकि दूध वाले पौधे जैसे आक का पौधा, इनका संबंध चंद्रमा से माना जाता है। वास्तु में तुलसी के पौधे को शुभ माना जाता है। तुलसी (Tulsi) का पौधा वास्तु दोषों को खत्म कर देता है। घर में सूखे या कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए। वास्तु के अनुसार, सूखे या कांटेदार पौधों का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही आर्थिक संपन्नता भी प्रभावित होती है।

• घर के बाहर अशोक का पेड़ लगाने से पारिवारिक प्रसन्नता प्राप्त होती रहती है। साथ ही शोक दूर होता है। अशोक का पेड़ लगाने से घर के सदस्यों के बीच प्रेम और सौहार्द्र बढ़ता है।

• वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे के लिए उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।

• मनी प्लांट भी घर में लगाना शुभ होता है. इस पौधों को घर के दक्षिण पूर्वी दिशा या फिर उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जिससे घर-परिवार में लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

• वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल का पेड़ लगाना अशुभ होता है। पीपल का पेड़ घर में होने से धन की हानि होती है। ऐसे पौधे जिनमें दूध जैसा द्रव निकलता है, उन्हें घर के बाहर लगाना चाहिए।

• वास्तु के अनुसार कांटों वाले पेड़-पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए। घर की दक्षिण दिशा में पाकड़ और कांटेदार पेड़ लगाने से घर में रोग पनपते हैं।

• घर में बैंगनी रंग के पौधे लगाना शुभ माना जाता है, यह धन लेकर आते हैं। ऐसे पौधे आर्थिक सम्पूर्णता का प्रतीक होते हैं।

• घर के उत्तर में गूलर और नींबू का पेड़ होने से आंखों से संबंधित बीमारियां होती हैं।

• केले के पेड़ को ईशान या उत्तर में लगाने से घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है।

• घर में कांटों वाले पौधे नहीं लगाएं। गुलाब के अलावा अन्य कांटों वाले पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित करते हैं।

• वास्तु शास्त्र के अनुसार, कैक्टस का पौधा घर में लगाना अशुभ माना जाता है। कैक्टस का पौधा लगाने से घर में आर्थिक परेशानियां आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 1 =