पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत में बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करने के लिए अदाणी सोलर ने केएसएल क्लीनटेक के साथ साझेदारी की

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

• अदाणी सोलर की नजर भारतीय रिन्यूएबल एनर्जी इंडस्ट्री के बड़े पैमाने पर हो रहे विकास पर
• भारत के 1,000 से अधिक शहरों में विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध
• पूरे भारत में रिटेल क्षेत्र में बढ़ी हुई मौजूदगी इसके संस्थागत सेल्स बिजनेस के लिए पूरक के तौर पर काम करेगी

नई दिल्ली :- अदाणी ग्रुप की सोलर मैन्यूफैक्चरिंग और ईपीसी शाखा, अदाणी सोलर ने आज भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अपने रिटेल डिस्ट्रिब्यूशन बिजनेस को शुरू करने की घोषणा की, जिसमें केएसएल क्लीनटेक लिमिटेड दोनों क्षेत्रों के लिए आधिकारिक चैनल पार्टनर है। अदाणी सोलर ने अब भारत में सोलर पैनलों के वितरण के लिए 1,000 से अधिक शहरों में अपनी पहुंच बढ़ायी है।

केएसएल क्लीनटेक के साथ इस साझेदारी के जरिये, अदाणी सोलर का लक्ष्य भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर भाग में मौजूद रिन्यूएबल एनर्जी बाजारों में तेजी से प्रवेश करना और उनका पूंजीकरण करना है। यह किफायती दर पर सस्टेनेबल सोलर एनर्जी सॉल्यूशंस अपनाने की दिशा में उठा कदम होगा। इस परिवर्तन से दोनों क्षेत्रों में आवासीय उपभोक्ताओं और कमर्शियल प्रतिष्ठानों को बहुत लाभ होने की उम्मीद है।

भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों की राज्य सरकारें सोलर रूफटॉप सिस्टम को प्रोत्साहन दे रही हैं। अदाणी सोलर ऑफ-ग्रिड पैनल की स्थापना से उपभोक्ताओं को बिजली कटौती के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी, जबकि अदाणी सोलर ऑन-ग्रिड पैनल बिजली की लागत को कम करने में मदद करेंगे। अदाणी सोलर ने दोनों क्षेत्रों में रूफटॉप सेगमेंट के दायरे में 130 मेगावाट के अवसर प्राप्त करने की परिकल्पना की है। इसके लक्षित ग्राहक मुख्य रूप से रूफटॉप, यूटिलिटी-स्केल, आवासीय, कमर्शियल एवं औद्योगिक (सी एंड आई), और सोलर पंप सेगमेंट में मौजूद हैं।

अदाणी सोलर के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर, श्री रमेश नायर ने बताया कि “रिटेल डिस्ट्रिब्यूशन क्षेत्र में केएसएल क्लीनटेक के साथ साझेदारी करके हमें खुशी मिली है। भारतीय रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र ने सौर ऊर्जा की इंस्टालेशन और सप्लाई में जबरदस्त सफलता देखी है। भारत में उल्लेखनीय विकास हुआ है और वह अब एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं, जिसके कारण हम ग्राहकों को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के बाजारों में अनुप्रयोगों के लिए प्रतिस्पर्धी दरों पर सोलर पैनल वितरण के जरिये पावर फैसिलिटी प्रदान करने में सक्षम होंगे। इस क्षेत्र में रिन्यूएबल एनर्जी में निवेश के अपार अवसर मौजूद हैं। केएसएल क्लीनटेक, अदाणी सोलर के अधिकृत चैनल पार्टनर के रूप में इस क्षेत्र में सभी सोलर रिटेल आवश्यकताओं के लिए जिम्मेदार होगा।

रिटेल क्षेत्र में मौजूदगी को लेकर श्री नायर ने कहा कि “अदाणी सोलर का लक्ष्य 50% बाजार हिस्सेदारी पर रहेगा। हमें उम्मीद है कि हम सौर ऊर्जा जैसे ऊर्जा के वैकल्पिक रूपों के जरिये बिजली की खपत बढ़ाकर राष्ट्रीय स्तर पर अपने उत्पाद के लिए उच्च पहुंच और विजिबिलिटी हासिल करेंगे।

अदाणी सोलर ने देश भर में रिटेल क्षेत्र में अपनी मौजूदगी का तेजी से विस्तार किया है। अपने रिटेल चैनल पार्टनर्स के माध्यम से, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल में कंपनी की अच्छी मौजूदगी है।

अदाणी सोलर इस सेगमेंट में मार्केट लीडर बना हुआ है और सभी एसकेयू में आईईसी 2016 प्रमाणन के साथ एकमात्र मैन्यूफैक्चरर्स है। सौर ऊर्जा सबसे तेजी से बढ़ने वाला और सस्टेनेबल बिजली उत्पादन का सबसे पसंदीदा स्रोत होने के कारण, भारत सरकार ने स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों में वृद्धि की है और स्थानीय मैन्यूफैक्चरिंग को फलने-फूलने के लिए आवश्यक इको-सिस्टम प्रदान कर रही है।

अदाणी सोलर के बारे में

अदाणी सोलर, भारत के सबसे तेजी से बढ़ते डार्यवर्सिफायड संगठन अदाणी ग्रुप की सोलर पीवी मैन्युफैक्चरिंग और ईपीसी शाखा है, और इसके व्यवसाय संसाधन क्षेत्र, लॉजिस्टिक्स, ऊर्जा, कृषि, डिजिटल और सहायक उद्योगों में फैले हुए हैं। अदाणी सोलर पहली भारतीय कंपनी है, जो फोटोवोल्टिक निर्माण के सभी क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करने वाले व्यवसायों को वर्टिकल रूप से इंटिग्रेट करती है।

इसकी अत्याधुनिक मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी एक ही लोकेशन पर मॉड्यूल और सेल का 3.5 गीगावाट तक विस्तार कर रही है। यह फैसिलिटी मुंद्रा में स्थित है, जो दुनिया के सबसे बड़े विशेष आर्थिक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 12 =