राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए निर्देश, करवा चौथ पर मेहंदी लगाने से करें परहेज

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-राजस्थान में करवा चौथ के मौके पर हो रही कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा शादीशुदा महिला उम्मीदवारों के लिए भारी पड़ रही है। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि हाथों और खासकर के अंगूठे पर मेहंदी लगाकर परीक्षा देने नहीं आएं।

राजस्थान में 5438 पदों के लिए 17 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने आवेदन किए हैं. 6, 7 और 8 नवंबर को होने वाली इस परीक्षा के लिए राज्य भर में 600 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लिखित परीक्षा के लिए अभ्यार्थियों की पहचान और उपस्थिति जांचने के लिए बायोमेट्रिक और थंब इंप्रेशन की व्यवस्था सेंटर पर की गई है।

बायोमेट्रिक और थंब इंप्रेशन की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आदेश दिए गए हैं कि अंगूठे पर मेहंदी, स्याही, पेन या किसी भी तरह का कोई रंग लगा हुआ पाया गया तो उपस्थिति में परेशानी हो सकती है। करवा चौथ के मौके पर हाथों में मेहंदी लगाने का रिवाज है। बहुत सारी ऐसी नवविवाहित युवतियां हैं जो पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा देने जा रही हैं।

गौरतलब है कि तकरीबन 10 दिन पहले राजस्थान पुलिस ने सिपाही भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सेंटर्स के बारे में सूचना प्रकाशित की थी। इसमें उम्मीदवारों को उनके एग्जाम सेंटर के जिले के बारे में बताया गया था। राजस्थान पुलिस की लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर 2020 को विभिन्न पालियों में होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =