पांच करोड़ लोगों को कोरोना टीके की दोनों डोज देने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, सीएम ने Koo पर कहा- आप भी अवश्य लगवाएं ’टीका जीत का’ लखनऊ

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

उत्तर प्रदेश :- उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के खिलाफ पूरी तरह से टीकाकरण पाने वालों की संख्या पांच करोड़ का आंकड़ा पार कर गई। देश में यूपी पहला ऐसा प्रदेश बन गया है, जहां पूरी तौर पर वैक्‍सीनेशन लेने वालों की संख्‍या इतनी ज्‍यादा है। प्रदेश में तीन-चौथाई पात्र वयस्कों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि एक-तिहाई पात्र लोगों को अभी पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

आंकड़ों के अनुसार यूपी में पांच करोड़ से अधिक पात्र लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप Koo पर पोस्ट कर कहा कि यूपी   पांच करोड़ से अधिक लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज का सुरक्षा कवच प्रदान करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। कोरोना की पराजय सुनिश्चित करती यह उपलब्धि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व स्वास्थ्य कर्मियों के परिश्रम का प्रतिफल है। आप भी अवश्य लगवाएं ‘टीका जीत का’ Koo Appउ.प्र. 5 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज का सुरक्षा कवच प्रदान करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। कोरोना की पराजय सुनिश्चित करती यह उपलब्धि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व स्वास्थ्य कर्मियों के परिश्रम का प्रतिफल है। आप भी अवश्य लगवाएं ’टीका जीत का’…Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 30 Nov 2021

उत्तर प्रदेश में वैक्सीन की कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाली 75 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी है, वहीं राज्य की 33 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से क्लस्टर रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है। इसके सफल परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं।

प्रदेश में 16 करोड़ से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण प्रदेश में 11 करोड़ 21 लाख पात्र लोगों को पहली डोज और पांच करोड़ एक लाख पात्र लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक प्रदेश में 16 करोड़ 22 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया जा चुका है। सधी रणनीति के कारण आज यूपी में कम समय में कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई गई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1,26,055 टेस्‍ट किए गए जिसमें 12 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। अब तक यूपी में 8 करोड़ से अधिक टेस्‍ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 100 से कम होकर 88 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में नौ संक्रमितों ने कोरोना को मात दी। इसके साथ ही प्रदेश का रिकवरी रेट अब 98.7 प्रतिशत पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + eight =