न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता से मिले भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर, जलवायु परिवर्तन, महामारी और समुद्री सुरक्षा पर की बातचीत

रिपोर्ट :-नीरज अवस्थी

न्यूजीलैंड और भारत के रिश्तों को और मधुर बनाने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर न्यूज़ीलैंड की यात्रा पर पहुंचे हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरूवार को न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता से मुलाकात की और कई एहम मुद्दों पर चर्चा की. विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को न्यूजीलैंड पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय मूल की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की थी और देश की कुछ प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत भी की थी.

उपयोगी और गर्मजोशीपूर्ण हुई मुलाकात: विदेश मंत्री

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता से मुलाकात के बाद ट्विटर पर बातचीत को गर्मजोशी पूर्ण और उपयोगी बताते हुए कहा, की उन्होंने ‘कोविड के कारण प्रभावित भारतीय छात्रों के मुद्दे को उठाया. साथ ही न्यूजीलैंड में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए शीघ्र वीजा प्रकिया शुरु करने का आग्रह किया.’ गौरतलब है कि पढ़ाई के लिए न्यूजीलैंड पहुंचने वाले विदेशी छात्रों की संख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है.

उन्होंने लिखा, ‘आज दोपहर न्यू जीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता के साथ गर्मजोशीपूर्ण और उपयोगी बातचीत हुई. परंपरा और संस्कृति का सम्मान करने वाले दो समाज एक अधिक समकालीन संबंध बनाने की प्रयास कर रहे हैं.’ आगे कहा , ‘ऐसा तब होगा जब हम अपनी क्षमता व्यापार, प्रौद्योगिकी, डिजिटल, शिक्षा, प्रतिभा और कृषि में लगाएं. इसके अलावा बताया की हम जलवायु परिवर्तन, महामारी और समुद्री सुरक्षा सहित वैश्विक मुद्दों पर सहयोग कर सकते हैं.’

इसके अलावा विदेश मंत्री ने बातचीत के दौरान हिंद-प्रशांत और यूक्रेन संघर्ष जैसी अंतरराष्ट्रीय चिंताओं पर विचारों के आदान-प्रदान की सराहना की और संयुक्त राष्ट्र और राष्ट्रमंडल सहित बहुपक्षीय मंचों पर हमारे साथ मिलकर काम करने को महत्व दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − two =