नाखून चबाने की आदत कहीं खराब ना करदे आपकी तबियत

रिपोर्ट:- कशिश

नई दिल्लीः नाखून चबाने की आदत कहीं खराब न कर दे आपकी तबीयत, जाने कैसे पाए इससे छुटकारा
नाखून चबाना अच्छी आदत नहीं है लेकिन हम इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते इसलिए जाने की आदत से छुटकारा कैसे पाएं और साथ ही सेहत पर होने वाले नुकसान से कैसे बचे?
अफसर नाखून चबाने की आदत उन्हीं लोगों में देखी जाती है काफी ज्यादा चिंतित होते हैं और परेशानी के चेहरे पर दिखाई देती है। अधिकतर लोगों की आदत होती है कि अधिक तनाव या अधिक ख्याल में डूबे होने आदि के कारण वह तुंरत अपने नाखूनों को चबाना शुरू कर देते हैं। यह आदत सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि युवा और बुजुर्ग लोगों में देखी गई हैं। हर किसी को मालूम होता है कि नाखून चबाना अच्छी आदत नहीं है लेकिन भी हम इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते हैं। जानिए नाखून चबाने से होने वाले सेहत पर नुकसान और कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा। 
नाखून में जमा गंदगी हमारे पेट में चली जाती हैं जिसके कारण पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसी कारण हमेशा पेट खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। 
नाखून चबाने की समस्या से सिर्फ आपके नाखूनों पर ही बुरा असर नहीं पड़ता है बल्कि इससे आपके दांतों में भी दरार आ जाती हैं। इसके साथ ही लोग ब्रेसिज पहनते हैं उनके साथ इस बात का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इसके साथ ही दांत अपने मूल स्थान से खिसकने लगते हैं। 
 यह बात हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे हाथों से ज्यादा नाखूनों में गदंगी होती हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें चबाएंगे तो नाखूनों में पनपने वाले बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगे। जिसके कारण आप कई तरह के संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। 
बिहेवियर रिसर्च एंड थेरेपी में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार जब कोई युवा व्यक्ति अधिक तनाव, उदासी  या फिर किसी मुश्किल समय में होता हैं तो वह तुरंत अपने नाखूनों को चबाना लगता है। यह स्थिति उसके इमोशन को दर्शाती हैं। अगर इस आदत को समय में नहीं रोका गया तो आगे चल तनाव बढ़ जाने का कारण बन जाती हैं।
नाखून चबाने की समस्या से यूं पाएं छुटकारा
• अपने नाखूनों को जरा भी बड़े न होने दें। जिससे आपकी धीरे-धीरे इन्हें चबाने की आदत छूट जाएगी। 
• नाखून को चबाने से बचाने के लिए आप चाहे तो लाल मिर्च, करेला का रस लगा सकते हैं। इससे भी बच्चों के साथ-साथ बड़ों को फायदा मिलेगा। 
• अगर आपका मन नाखून चबाने का कर रहा हैं तो अपना मन अपने फेवरेट जगह पर लगा सकते हैं। इसमें आप पसंदीदा कहानी, कवितका, फिल्म, गाना आदि कुछ भी कर सकते हैं।  
• अपने नाखूनों में नेलपेंट लगा लें। इसका भयानक स्वाद आपको चबाने से पहले दो बार सोचने में मजबूर करेगा।
• ध्यान दें कि जब आप अपने नाखून काटते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या कर रहे हैं। एक बार जब आपको पता चल जाता है कि आपको नेल-बाइटिंग कब शुरू करते हैं तो आप इन चीजों का सामना करने के लिए अन्य तरीके भी खोज सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 6 =