नवरात्रि में खाली पेट ना खाए,  हो सकती है तबीयत खराब

रिपोर्ट:- कशिश

नई दिल्ली:-नवरात्रि में इस बार खाने पीने को लेकर जाता सतर्कता बताने में बरतने की जरूरत है। खाली पेट ऐसे खाने का सेवन नहीं करना चाहिए जो एकदम सही है इम्यूनिटी और गट हेल्थ में बढ़ोतरी कर दे। इस बार नवरात्रि हर साल की नवरात्रि से अलग है।

देश कोरोनावायरस से लगातार बढ़ रहा है और सब अपनी सेहत को लेकर काफी ज्यादा सतर्क है। हमें अपने खाने-पीने और अपने सेहत में बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए और नवरात्रि में भी सादा खाना खाना चाहिए। इस बार नवरात्रि का व्रत रखना किसी चुनौती से कम नहीं है।

कुछ चीजें ऐसी हैं जिनको खाली पेट खाने से न सिर्फ आपका डायजेशन  प्रभावित होता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है।

कैफीन का सेवन न करें

अगर आप खाली पेट या व्रत के दौरान चाया या कॉफी का ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. कोरोनावायरस के दौरान इम्यूनिटी को कमजोर करने वाले फूड्स की लिस्ट में एक चाय और कॉफी भी शामिल हैं. खाली पेट चाय पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसकी बजाय आप जूस या कोई भी हेल्दी ड्रिंक ले सकते हैं।

शुगर का ज्यादा इस्तेमाल

नवरात्रों में कई तरह के मीठे पकवान बनते हैं और अगर आप इन्हें उपवास के दौरान खा रहे हैं, तो संभल जाएं. क्योंकि खाली पेट ज्यादा मात्रा में मीठा आपकी गट हेल्थ के साथ कई बीमारियों का शिकार बना सकता है. शुगर के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर चीनी का सेवन कर भी रहे हैं तो कम मात्रा में ही करें।

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल यानी साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं।

ज्यादा नमक

अगर आप फास्ट कर रहे हैं और ज्यादा मात्रा में नमक का उपयोग कर रहे हैं तो भी यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. नवरात्रि के व्रत में कुछ लोग नमक बिल्कुल नहीं खाते, तो कुछ लोग सिर्फ पीने की चीजों को ही लेते हैं. इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है. आप हल्की मात्रा में सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं।

व्रत के दौरान सलाद, पत्तेदार सब्जियां और पर्याप्त मात्रा में फल और जूस का सेवन करते रहें।

खाली पेट करें इन चीजों का सेवन |

ड्राई फ्रूट और मूंगफली

हमें अपनी एनर्जी और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए ड्राई फ्रूट और मूंगफली का सेवन करना चाहिए. खासतौर से तब जब आप फास्ट कर रहे हैं. कोरोनावायरस के चलते इस बार के नवरात्र व्रत में खुद की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. आप रोजाना रात को भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं।

खूब पानी पिएं

खाली पेट सबसे ज्यादा ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. इनमें सबसे पहले आपके हाइड्रेट रहने के लिए पानी का सेवन करना चाहिए. खाली पेट डिहाइड्रेशन होने का डर बना रहता है. शरीर में पानी की कमी से बड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. व्रत रखने वाले को एक दिन में कम से कम चार लीटर पानी तो पीना चाहिए।

नींबू पानी पिएं

खाली पेट नींबू पानी से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. नवरात्रि आपके लिए एक हेल्दी आदत बनाने का भी मौका हो सकती हैं. नींबू पानी न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता हैं बल्कि कई और लाभों के लिए भी जाना जाता है. नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. व्रत के दौरान नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फलों का सेवन करें

फलों में मल्टी विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है। नवरात्रि व्रत के दौरान किसी दूसरे चीज की तुलना में फलों पर हमारी निर्भरता ज्यादा होनी चाहिए। खाली पेट सिर्फ खट्टे फलों से बचना चाहिए। आप हर 2 से 3 घंटे में एक फल का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और इम्यून सिस्टम भी हेल्दी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =