नवंबर में होगा यूनेस्को-भारत-अफ्रीका हैकथॉन 2022 का आयोजन, यूनेस्को, शिक्षा और विदेश मंत्रालय मिलकर कर रहे काम

रिपोर्ट :-नीरज अवस्थी

नई दिल्ली :-शिक्षा मंत्रालय ने यूनेस्को-भारत-अफ्रीका हैकथॉन 2022 का आयोजन करने के लिए विदेश मंत्रालय और यूनेस्को के साथ मिलकर काम किया है। यूनेस्को इंडिया – अफ्रीका हैकथॉन 22 से 25 नवंबर के बीच आयोजित होने वाला है, यह 36 घंटे का वार्षिक कार्यक्रम है जिसमे 23 राष्ट्र भाग लेंगे। हैकाथान में भारत के साथ ही अफ्रीकी देशों के लगभग एक हजार युवा विभिन्न तकनीकी समस्याओं का समाधान खोजेंगे। कार्यक्रम में युवाओं के साथ ही विभिन्न अफ्रीकी देशों के मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। वहीँ आयोजन को देखते हुए शिक्षा, विदेश सहित अन्य मंत्रालयों की टीम जुट गई है।

मंत्रालय ने दी अनूठे आयोजन की जानकारी

यूनेस्को इंडिया – अफ्रीका हैकाथॉन एक उपयुक्त मंच प्रदान करता है जिससे युवा इनोवेटर्स एक साथ आते हैं और सहयोगी राष्ट्रों के सामने आने वाली सामाजिक, पर्यावरणीय और तकनीकी समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं। शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि शिक्षा मंत्रालय ‘यूनेस्को और विदेश मंत्रालय’ के साथ मिलकर 22 से 25 नवंबर तक यूनेस्को-भारत-अफ्रीका हैकथॉन का आयोजन कर रहा है। इस अनूठे आयोजन में कुल 23 राष्ट्र भाग लेंगे।

भारत में हैकाथान का आयोजन पिछले कुछ वर्षों से होता रहता है। देश में आयोजित होने वाली हैकाथान में हिस्सा लेने वाले छात्रों की टीम को विभिन्न मंत्रालयों की समस्याओं का समाधान खोजने का चैलेंज दिया जाता था। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन की पहल पर पहली बार इंडिया-अफ्रीका हैकाथान का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =