दिल्ली सरकार के स्कूलों के स्टूडेंट्स ने शुरू किए अपने स्टार्टअप जिसमें शामिल है; ऐप बेस्ड टेलरिंग सर्विस, कॉफ़ी के अल्टरनेटिव के रूप में खजूर से बना एनर्जी ड्रिंक और कस्टम आर्ट एंड पोर्ट्रेट

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली : केजरीवाल सरकार द्वारा शुरू किया गया कार्यक्रम बिज़नेस ब्लास्टर्स दिल्ली के सरकारी स्कूलों में भविष्य की कंपनियों के सीईओ तैयार हो रहे है कार्यक्रम की पूरे भारत में चर्चा हो रही है साथ ही बहुत से निवेशक दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बिज़नेस स्टार्स के स्टार्टअप में निवेश कर रहे है जिससे कार्यक्रम को शानदार सफलता भी मिल रही है इसी कड़ी में रविवार को टीवी पर बिजनेस ब्लास्टर्स का चौथा एपिसोड प्रसारित किया गया जहां दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बिज़नेस स्टार्स ने प्रसिद्ध निवेशकों के सामने अपने बिज़नेस आईडिया प्रस्तुत किए एपिसोड में सुता की को-फाउंडर तानिया और तोड़-फोड़-जोड़ के फाउंडर नीरज गुलाटी जैसे प्रसिद्ध उद्यमियों ने जज की भूमिका निभाते हुए इन युवा एंत्रप्रेन्योर्स के स्टार्टअप को समझा और उसमे निवेश किया उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी बतौर जज की भूमिका में इस कार्यक्रम में शामिल रहे।

सिलाई मित्र: नन्हे बिज़नेस स्टार्स ने खोजा कस्टमर्स को डोर-टू-डोर सिलाई सेवाएं देने का इनोवेटिव आईडिया

शो पर पहला आईडिया ‘सिलाई मित्र’ त्योहारों के मौसम में पैक्ड शेड्यूल के कारण समय पर ड्रेस सिलने में विफल रहने के व्यक्तिगत अनुभव से निकला था। ‘सिलाई मित्र’ एक ऐप आधारित सिलाई स्टार्टअप है, जहाँ ग्राहक भारत के सर्वश्रेष्ठ से टेलर्स से कपड़े सिलवा सकते है इस आईडिया को निवेशकों के सामने पेश किया सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मोती बाग की स्टूडेंट्स अफीफा, गुलनाज़, ध्रुवी और असगर ने अपने स्टार्टअप आईडिया के बारे में बताते हुए अफीफा ने कहा कि “हमारा ऐप लोगों को कैटलॉग से विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन चुनने का विकल्प देता है, और उन्हें समय पर कपड़े डिलीवरी करता है। इस स्टार्टअप के माध्यम से हम उन टेलर्स को रोजगार देना चाहते हैं जिनके पास स्किल्स तो है बस उसे दिखाने के लिए एक मंच की जरूरत है। इसलिए हम अपने स्टार्टअप के माध्यम से उन्हें वह मंच देने के साथ-साथ कस्टमर्स की जरूरतों को भी पूरा करना चाहते हैं।” निवेशकों द्वारा अपने स्टार्टअप के विस्तार योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर अफीफा ने कहा कि “हम अपनी सर्विसेज को पुरुषों और बच्चों के कपड़ों तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। जिसके लिए बिजनेस ब्लास्टर्स से हमें अपने आइडियाज के साथ-साथ एक व्यावहारिक योजना बनाने में मदद मिली है। निवेशकों को अपने आइडियाज से प्रभावित कर उनके प्रश्नों का जबाव देते हुए स्टूडेंट्स ने अपने इस अनूठे स्टार्टअप के लिए एक लाख रुपये का निवेश प्राप्त किया। इसपर अफीफा ने कहा कि इस इनवेस्टमेंट से हमें ‘सिलाई मित्र’ ऐप को और विकसित करने में मदद मिलेगी और हम अपने स्टार्टअप का विज्ञापन भी कर पाएंगे।

सुता की को-फाउंडर तानिया इस स्टार्टअप से काफी प्रभावित हुई उन्होंने कहा कि “यह एक सिंपल और इफेक्टिव आईडिया है, जो लोगों के की रोजमर्रा की चुनौतियों को हल करता है जैसे टेलर ढूँढना उन्होंने कहा कि थोड़े से बदलावों के साथ यह आईडिया न केवल दिल्ली में बल्कि पूरे भारत में विस्तार कर सकता है।

टैप एंड ड्रा: आर्ट के माध्यम से कस्टमर्स को हैप्पीनेस देने वाले बिजनेस ब्लास्टर्स

शो का दूसरा आईडिया ‘टैप एंड ड्रा’ आर्टिस्टिक पोर्ट्रेट्स और ड्राइंगस से जुड़ा स्टार्टअप है जिसे दिल्ली के सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स साक्षी, मयंक, अभिषेक और राहुल अपने स्वयं के यू-ट्यूब और इन्स्टाग्राम चैनलों के माध्यम से चलाते है टीम ने 1 महीने के भीतर ही 25 कस्टमर्स को अपनी सर्विसेज देकर 26,000 रूपये का प्रॉफिट कमाया है।

निवेश पाने के लिए टीम ने मूल्य निर्धारण रणनीति, बिज़नेस आईडिया को बढ़ाने और कस्टमर्स एक्वीजीशन पर किए गए कठिन सवालों का जबाव देते हुए तोड़-फोड़-जोड़ के फाउंडर नीरज गुलाटी से 25,000 रूपये का निवेश और सुता की को-फाउंडर तानिया से 62,500 रूपये का एडवांस आर्डर प्राप्त किया साथ ही सुता की को-फाउंडर तानिया ने टीम को अपनी ब्रांडिंग के लिए मेंटरशिप ऑफर किया और अपने ब्रांड के पेज पर ‘टैप एंड ड्रा’ शेयर करने का वादा किया अपने बिज़नेस के विस्तार के बारे में बताते हुए अभिषेक ने कहा कि’ हम अपने चैनल और पर्सनल नेटवर्क के माध्यम से कस्टमर्स तक पहुँचने का काम करेंगे हम कस्टमर्स तक डिजिटल रूप पहुंचना और अपनी सेवाएं देना चाहते है क्योंकि यह भविष्य का तरीका है। अभिषेक ने कहा कि बिज़नेस ब्लास्टर्स ने हमें अपना व्यवसाय चलाने के लिए एक मंच प्रदान किया है। साथ ही ईएमसी ने हमारे अंदर एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट को विकसित किया है ईएमसी ने हमें यह समझने में मदद की है कि अपने बिज़नेस को व्यवहारिक रूप से कैसे चलाया जाता है इस प्रक्रिया के माध्यम से हमें आत्मविश्वास मिला और हमने अपने कम्युनिकेशन और मार्केटिंग स्किल्स को बेहतर बनाया अब हम अपने इन्वेस्टर्स की उनके निवेश के प्रति आश्वस्त करना चाहते है।

केजरीवाल सरकार के युवा एंत्रप्रेन्योर्स ने बनाया हेल्थ, न्यूट्रीशन को बढ़ाने और एनर्जी बूस्ट करने वाला ड्रिंक ‘मिस्टिक डेट्स’

शो का तीसरा आईडिया ‘मिस्टिक डेट्स’ को इन्वेस्टर्स के सामने पेश किया सूफी, वर्षा, यश और हिमांशु ने ‘मिस्टिक डेट्स’ एक न्यूट्रिशियस ड्रिंक है कॉफ़ी का रिप्लेसमेंट ड्रिंक है।

पिसे हुए खजूर के बीजों से बनी ‘मिस्टिक डेट्स’ एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारतीय घरों में एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक चली आ रही है और अब इसे बाजार में बेचा जा रहा है। टीम ने बताया कि इसमें कॉफी की तरह महक और स्वाद आता है लेकिन यह बहुत स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि इसमें कोई प्रिजर्वेटिव्स और एडिटिव्स नहीं हैं। अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए टीम ने उन स्थानों को चुना जहाँ कॉफी को उसके एडिक्टिव गुणों के कारण की प्रयोग में नहीं लाया जाता है टीम ने इस्कॉन मंदिर जैसी जगहों पर अपने सैंपल भेजे। टीम ने बताया कि बिजनेस ब्लास्टर्स ने हमें समझ दी है जिससे हमें भविष्य की योजना बनाने में मदद मिलती है। सरकार द्वारा शुरुआत में मिले 10,000 रुपये की सीड मनी से हमें काफी मदद मिली।

टीम के इस आईडिया ने इन्वेस्टर्स को प्रभावित किया और इस स्टार्टअप में 85,000 रुपये निवेश करने के साथ-साथ टीम की ब्रांड बनाने में मदद करने, ब्रांडिंग और मार्केटिंग रणनीति तैयार करने के लिए मेंटरिंग देने का वादा भी किया। 85,000 रुपये का निवेश मिलने पर टीम ने कहा कि हमें यकीन है कि हम कस्टमर्स एक्विज़िशन के साथ-साथ रोस्टिंग, वेटिंग और ग्राइंडिंग मशीनरी और ट्रेडमार्किंग में निवेश कर अपने आईडिया को आगे बढ़ाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =