दिल्ली में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस ने दी दस्तक

रिपोर्ट :- शिल्पा

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के बाद अब दिल्ली में आया ब्लैक फंगस का संकट। राजधानी दिल्ली में अब ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एनसीआर के अलग-अलग अस्पतालों में ब्लैक फंगस के पीड़ित करीब 350 मरीज भर्ती हैं जिन का इलाज अभी चल रहा है डॉक्टरों का कहना है कि अगर इलाज में देरी हुई तो इस बीमारी से बचना मुश्किल है।

कोरोना मेरीजो के अंदर ब्लैक फंगस ज्यादा देखने को मिल रहा है। ब्लैक फंगस के इस्तेमाल में होने वाली दवाइयों की किल्लत मरीजों को लाचार और बेबस बना रही है। डॉक्टरों का कहना है कि ब्लैक फंगस के इलाज में अधिकतर एंटीफंगल इंजेक्शन का इस्तेमाल होता है। ब्लैक फंगस के मामले बढ़ने के कारण इंजेक्शन की मांग भी ज्यादा बढ़ गई है इस वजह से बाजार में इंजेक्शन की कमी है। ब्लैक फंगस कई जगहों पर देखने को मिल रहा है जैसे फरीदाबाद में 26 मर्जी मरीज गुरुग्राम में 80 मरीज का जवाबी 18 मरीज नोएडा में 15 हापुड़ में 2 मरीज ब्लैक फंगस से पीड़ित है।

राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल में ब्लैक फंगस के 100 मरीज भर्ती हैं। ब्लैक फंगस की दवा की 1 लाख खुराक की जरूरत है। राजस्थान और पंजाब राज्य में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया गया है। अन्य राज्य ब्लैक फंगस की चपेट में आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + 13 =