तूफान ताऊते के बाद अब तूफान चक्रवात यास का खतरा मंडरा रहा है

रिपोर्ट :- शिल्पा

नई दिल्ली : तूफान ताऊते के बाद अब तूफान चक्रवात यास का खतरा मंडरा रहा है कई जगहों पर तूफान यास तबाही मचा रहा है। बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान चक्रवात यास लगातार खतरनाक होता जा रहा है और पश्चिम उत्तर,पश्चिम दिशा की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे में तूफान चक्रवात यास गंभीर रूप में बदलने वाला है और भी ज्यादा खतरनाक होगा। चक्रवात के टकराने के बाद तबाही से बचने के लिए लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है तटीय इलाकों को खाली कर वहां के लोगों को कहीं और भेज दिया गया है।

राज्य में मछुआरों और तट पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।वहीं गृह मंत्रालय स्थिति और नजर बनाए हुए है और इससे प्रभावित होने वाले राज्यों को हर प्रकार की मदद करने का आश्वासन दिया है। गृहमंत्री ने बैठक के दौरान, राज्यों को बताया कि गृहमंत्रालय में तूफान पर निगरानी के लिए बना कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करता रहेगा।मौसम विभाग ने बताया है कि 26 मई की दोपहर को चक्रवात यास उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा सकता है।

वही यूपी के कई जिलों में तूफान की वजह से अलर्ट जारी किया गया है।हैम विभाग की ओर से संबंधित जिलाधिकारियों को अलर्ट किया गया है।मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद इन सभी इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग बताया है कि अगले 24 घंटे में तूफान चक्रवात यार खतरनाक रूप ले लेगा इस वजह से कई इलाकों में अलर्ट जारी किया है और कई जगहों पर काफी तेज बारिश होने की आशंका जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =