डेंगू के खिलाफ दिल्ली में शुरू हुआ 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान

रिपोर्ट:- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- डेंगू के खिलाफ दिल्ली में शुरू हुआ 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान, सीएम अरविंद केेजरीवाल ने की घर की सफाई। डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने आज 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान की शुरुआत की। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। सीएम ने अपने आवास में जगह-जगह इकट्ठा हुए पानी को फेंक कर साफ पानी से बदला।

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह डेंगू के मच्छरों के प्रजनन का समय है। इसलिए अपने परिवार और दोस्तों को इससे बचाएं। उन्होंने कहा कि हम पिछले साल की तरह इस बार भी ‘हर रविवार 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। अपने घरों में जमा पानी को हर हफ्ते ताजे पानी से बदले।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार इस अभियान के जरिए दिल्ली को डेंगू और चिकनगुनिया से मुक्त करना चाहती है। उन्होंने जनता से इस अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील की। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि बीते वर्ष भी यह अभियान चलाकर सरकार डेंगू को हराने में सफल रही थी।

बता दें कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने डेंगू और चिकनगुनिया एंटीजन टेस्ट के लिए एलिसा तकनीक को अपनाया है। इससे यह पता चल सकेगा कि कितने लोगों को डेंगू और मलेरिया के खिलाफ एंटीबॉडी बनी। यानी, वह बीमार हुए और स्वस्थ भी हो गए, जिनका उन्हें पता भी नहीं चला।
पिछले साल ’10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट अभियान को कई हस्तियों और सरकारी अधिकारियों का समर्थन मिला था। दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि आज से शुरू हुआ अभियान हर रविवार को जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 3 =