चीनी सजावट और सम्मान को कर रहे हैं बॉयकॉट स्वदेशी सामानों को कर रहे हैं इस्तेमाल

रिपोर्ट :- प्रियंका झा

नई दिल्ली :-दिवाली पर घर को सजाने के लिए दिल्ली वाले काफी ज्यादा चिंतित रहते हैं और इस साल भी लोगों में चिंता दिखाए देखने को मिल रहे हैं क्योंकि चीनी सामान का हो रहा है बॉयकॉट लेकिन उनके लिए एक और खुशखबरी मिल रही है जी हां अब स्वदेशी समान मार्केट में मिलनी शुरू हो गई है।

दिवाली पर घर को सजाने के लिए लोग वाल हैंगिंग, पेंटिंग, वंदनवार आदि की खरीदारी कर रहे हैं दक्षिण दिल्ली के बाजारों में भी इसका लोगों को चाइनीस सजावटी सामान की अपेक्षा इको फ्रेंडली और भारत में बने सामान की ज्यादा अपना रहे है।

इन सब के बीच गेहूं, धान, बाजरा, सूखे फूल आदि से सजावटी सामान बनने शुरू हो गए हैं और मार्केट में इसको लेकर काफी ज्यादा रौनक देखने को भी मिल रही है और लोग भी सामानों को लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा आ रहे हैं मार्केट में इन चीजों से लेकर काफी ज्यादा डिमांड बढ़ गई है और दुकानदार भी काफी ज्यादा खुश है।

ग्राहकों का कहना है कि दीपावली से पहले उन्हें सजावटी सामान की खरीदारी का विशेष शौक रहता है वहीं चाइनीस सामान के बहिष्कार का सर्वे खरीदारी पर दिखाई दे रहा है क्योंकि भारत चीन के बॉर्डर पर तनातनी के लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरी चीजों को चीनी एप्स को हटा दिया और इंडिया में चीनी एप्स को बैन कर दिए।

दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट में दीपावली का ध्यान में रखते हो फिलहाल यहां से सजा के तमाम सामान जैसे लकड़ी से बने हैंगिंग वॉल हैंगिंग खूब मिल रही है मार्केट में बजट के अनुसार अपनी पसंद की चीज आसानी से मिल रही है और इन चीजों से बने काफी ज्यादा चीजें आकर्षित और देखने में सुंदर भी लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − twelve =