गोवा के एसटी समाज को केजरीवाल की गारंटी: आम आदमी पार्टी की सरकार आठ प्वाइंट एजेंडे पर काम कर एसटी समाज का करेगी सर्वांगीण विकास

रिपोर्ट :- आस्था गाँधी

नई दिल्ली/गोवा,गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है, तो आठ प्वाइंट एजेंडे पर काम करके एसटी समाज का सर्वांगीण विकास किया जाएगा। ‘आप’ संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एसटी समाज को आठ प्वाइंट एजेंडे की गारंटी देते हुए कहा कि अभी तक सभी सरकारों ने संविधान व कानून का उल्लंघन करके एसटी समाज के साथ अन्याय किया है। ट्राइबल्स सब-प्लान के तहत हर साल 2400 करोड़ रुपए ट्राइबल्स पर खर्च होने चाहिए, लेकिन बजट में 200-300 करोड़ रुपए ही रखा जाता है। इसी वजह से ट्राइबल्स एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर का बुरा हाल है। हमारी सरकार बनेगी, तो पूरा पैसा ट्राइबल्स पर खर्च करेगी और एसटी समाज के लिए रिजर्व तीन हजार से अधिक रिक्त पदों को तत्काल प्रभाव से भरेगी। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विधानसभा में 12.5 फीसद सीट एसटी समाज की होनी चाहिए, जिसे अभी तक लागू नहीं किया गया है, हम इसे लागू करवाएंगे। फॉरेस्ट राइट्स एक्ट के तहत एसटी समाज को जमीनों पर उनका हक दिलाया जाएगा। साथ ही, सभी को फ्री इलाज व शिक्षा, हर महिला को एक-एक हजार और बेरोजगारों को तीन हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

संविधान और काूनन के अनुसार एसटी समाज के लोगों को फायदे नहीं मिले- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गोवा में आज एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एसटी समाज के लोगों को उनके सर्वांगीण विकास के लिए आठ प्वाइंट पर काम करने की गारंटी दी। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोवा में एसटी समाज के काफी संख्या में लोग रहते हैं, लेकिन अभी तक जितनी भी सरकारें आईं, उन्होंने एसटी समाज के लोगों के साथ अन्याय किया। संविधान और कानून में जितनी भी उनके पक्ष में बातें लिखी हुई हैं, जो उनको फायदे मिलने चाहिए, उनके लिए कल्याणकारी योजनाएं होनी चाहिए, उसमें संविधान और कानून का उल्लंघन हुआ है।

हमारी सरकार ट्राइबल्स सब-प्लान का पूरा पैसा ट्राइबल्स पर खर्च करेगी- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एसटी समाज के लिए 8 प्वाइंट एजेंडे की घोषणा करते हुए कहा कि सबसे पहला प्वाइंट ट्राइबल सब-प्लान है। इसके तहत जो भी केंद्र सरकार से और राज्य सरकार से बजट आता है, उसका लगभग 12.5 फीसद ट्राइबल्स के उपर खर्च होना चाहिए। यह बजट करीब 2400 करोड़ रुपए प्रति वर्ष बनता है। 2400 करोड़ रुपए ट्राइबल्स के उपर हर वर्ष खर्च होने चाहिए, लेकिन मुश्किल से 200-300 करोड़ रुपए ही उनके लिए बजट में रखा जाता है और पूरे साल में वो बजट भी खर्च नहीं किया जाता है। इसी वजह से ट्राइबल्स एरिया के अंदर इंफ्रास्ट्रक्चर का बहुत बुरा हाल है। उन एरिया के अंदर सड़कें, बिजली और पानी नहीं है। गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार आएगी, तो ट्राइबल्स सब-प्लान के तहत मिलने वाला पूरा पैसा ट्राइबल्स के उपर खर्च किया जाएगा। दूसरा, 3 हजार से अधिक रिक्त पद (पोस्ट) एसटी समाज के लिए लोगों के लिए रिजर्व हैं। इन रिक्त पदों को अभी तक भरा नहीं गया है। आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, तो यह सारी पोस्ट तत्काल भरी जाएंगी और एसटी समाज के बच्चों को नौकरियां दी जाएंगी।

एसटी समाज के हर व्यक्ति की हर बीमारी का पूरा इलाज फ्री करवाया जाएगा- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तीसरा फॉरेस्ट राइट्स एक्ट है। यह एक्ट एसटी समाज के लोगों को जमीनों के उपर हक देता है, लेकिन अभी तक इस एक्ट को लागू नहीं किया गया है। हमारी सरकार बनते ही, इस एक्ट को लागू करावाया जाएगा और एसटी समाज के लोगों को जमीनों के उपर जो उनका हक बनता है, वह हक दिया जाएगा। चौथा, विधानसभा में 12.5 फीसद रिजर्वेशन है। विधानसभा के अंदर 12.5 फीसद सीट एसटी समाज के लोगों की होनी चाहिए। यह अभी तक लागू नहीं किया गया है। उसको लागू करवाया जाएगा। इसके लिए अगर केंद्र सरकार से भी तालमेल करने की जरूरत है, तो हम तालमेल करेंगे। पांचवां, फ्री स्वास्थ्य सुविधाएं। एसटी समाज के हर व्यक्ति की हर बीमारी का पूरा इलाज फ्री और अच्छा करवाया जाएगा। यह आम आदमी पार्टी की सरकार सुनिश्चित करेगी। छठां, एसटी समाज के बच्चों के लिए अच्छे स्कूल खोले जाएंगे और उनके बच्चों को बचपन से ग्रैजुएशन तक अच्छी और फ्री शिक्षा दी जाएगी। सातवां, जैसे दूसरों के लिए एलान किया है, वैसे ही एसटी समाज की 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को भी एक-एक हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा। आठवां, एसटी समाज के जितने भी बेरोजगार बच्चे हैं, उन सभी के लिए निजी क्षेत्र में नौकरी उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे। जब तक नौकरी नहीं मिलती है, तब तक उनको 3 हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 2 =