खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दौरा कर बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली:-दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आज अपने बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के म्युनिसिपल वार्ड 90 में दौरा कर वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग, बीएसईएस, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली जल बोर्ड, राजस्व विभाग और दिल्ली पुलिस के अधिकारी सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

बल्लीमारान विधानसभा के फरासखाना रोड क्षेत्र का निरीक्षण के दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं और विकास कार्यों का जायजा लिया । उन्होंने कुछ सड़कों पर सीवर के पानी के फैलाव को देखते हुए विशेषकर आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनज़र जलजमाव और क्षेत्र में गंदगी का निपटान सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड और एमसीडी अधिकारियों को नियमित और प्राथमिकता के आधार पर जल निकासी के मेंटेनेंस के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड द्वारा कराए जा रहे वाटर बोरिंग के कार्य का भी निरीक्षण किया और आने वाले गर्मी के सीजन में क्षेत्र में पानी की मांग को देखते हुए इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए । मंत्री इमरान हुसैन ने पीडब्ल्यूडी और एमसीडी के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत और निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए, ताकि क्षेत्र के निवासियों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत दिल्ली जल बोर्ड के 90 लाख रुपये की अनुमानित लागत से चल रहे विकास कार्यों की भी समीक्षा की, जिसमें पहाड़वाली गली की सीवर लाइन, मूलचंद स्कूल से चमेलियन चौक तक सीवर लाइन, पहाड़वाली और कुड़ा खट्टा की वाटर पाइप लाइन, कब्रिस्तान चमेलियन रोड की सीवर लाइन, कुम्हार वाली- तेलियां और लल्लन वाली की वाटर पाइपलाइन और पहाड़ी धीरज – कुरेशनगर की यूजीआर नवीनीकरण का कार्य शामिल है। उन्होंने स्थानीय लोगों को विश्वास दिलाया कि उन्हें अब जल आपूर्ति और सीवर लाइन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि यहां की सीवर लाइन खराब थी और लोगों को लगातार परेशानी का सामना करना रहा था । खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि सीवर लाइन की मरम्मत और नई सीवर लाइन डालने से स्थानीय लोगों को काफी राहत मिलेगी।

इस दौरान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने एरिया में ख़राब पड़ी स्ट्रीट लाइट को भी गंभीरता से लिया और उन्होंने मौके पर ही बीएसईएस अधिकारियों को बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में नई हाई मास्ट लाइट लगाने और ख़राब पड़ी स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के लिए निवासियों के परामर्श से ब्लैक स्पॉट की पहचान करने का निर्देश दिया। विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण के दौरान मौके पर ही स्थानीय निवासियों के नए बिजली मीटर कनेक्शन के साथ ही बिजली बिलों से संबंधित समस्याओं का निराकरण भी किया गया। मौके पर कुछ निवासियों ने पेंशन संबंधी शिकायतों को लेकर मंत्री से मुलाकात की, जिस पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि पेंशन योजना के लंबित मामलों से संबंधित शिकायतों को समयबद्ध तरीके से निपटाने के लिए संबंधित विभाग की समीक्षा बैठक जल्द ही बुलाई जाएगी। उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि पेंशन से जुड़ी सभी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर कर लिया जाएगा और वहां मौजूद स्थानीय लोगों से बातचीत की। इस दौरान लोगों ने सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार द्वारा ईमानदारी से किए जा रहे विकास कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि केजरीवाल सरकार के आने के बाद सभी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन लोगों को मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 5 =