खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य आयुक्त को डीलरों को समय पर मार्जिन मनी जारी करने के दिए निर्देश

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली:-दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली राशन डीलर्स एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। राशन डीलर्स संघ के प्रतिनिधियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री को अपनी मांगों एवं सुझावों से संबंधित एक पत्र सौंपा और मंत्री को मार्जिन राशि प्राप्त करने में देरी के बारे में अपनी मांगों से अवगत कराया। राशन डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने यह भी आग्रह किया कि उनकी शेष मार्जिन राशि समय पर जारी की जाए।

राशन डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) स्कीम के तहत राशन कोटा में वृद्धि की उनकी मांग पर विचार करने का भी अनुरोध किया। राशन डीलरों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से दिल्ली के सभी जिलों के बीच राशन के इंटर सर्कल ट्रान्सफर की व्यवहार्यता प्रणाली विकसित करने का अनुरोध किया । इस इंटर सर्कल राशन ट्रान्सफर प्रणाली के विकसित होने से उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) को अतिरिक्त स्टॉक के साथ अपने अधिशेष राशन को अन्य एफपीएस में स्थानांतरित करने की अनुमति होगी जो राशन के कम कोटा का सामना कर रहे हैं।

राशन डीलर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री से एफपीएस पर सिविल डिफेन्स वालंटियर्स की सेवाएं जारी रखने का भी अनुरोध किया। राशन की दुकानों पर कोविड -19 महामारी की अवधि के दौरान प्रभावी प्रबंधन के लिए, दिल्ली सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने और लाभार्थियों को मुफ्त राशन का सुचारु वितरण सुनिश्चित करने के लिए सिविल डिफेन्स वालंटियर्स को तैनात किया गया । सिविल डिफेन्स वालंटियर्स राशन की दुकानों पर भीड़ को नियंत्रित करने में भी सहायता करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि एफपीएस की दुकानों में आने वाले राशन लाभार्थी कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन कर रहे हैं । सिविल डिफेन्स वालंटियर्स बुजुर्गों और निःशक्तजन लाभार्थियों को उनके कोटे का राशन प्राप्त करने में भी सहायता करते हैं।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने राशन डीलर एसोसिएशन की मांगों को ध्यान से सुना और उनका शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया। इमरान हुसैन ने राशन डीलर एसोसिएशन के अनुरोध पर विचार किया और खाद्य आयुक्त (सीएफएस) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राशन डीलरों की मार्जिन राशि समय पर जारी की जानी चाहिए। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने राशन डीलर्स संघ की मांग को देखते हुए बहुत पहले ही मार्जिन राशि को 70 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 200 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है, जो देश के किसी भी राज्य में भुगतान की जाने वाली सबसे अधिक मार्जिन राशि में से एक है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने आयुक्त (खाद्य-आपूर्ति) को हर एफपीएस दुकान में सिविल डिफेन्स वालंटियर्स की तैनाती सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया और राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण के लिए राशन की दुकानों पर उनकी उपस्थिति की उचित निगरानी के निर्देश भी दिए।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने यह भी कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) स्कीम के तहत मुफ्त राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण के कारण दिल्ली अब देश में एक बेंचमार्क बन गया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री को यह बताते हुए खुशी हुई कि दिल्ली ओएनओआरसी योजना के तहत प्रवासियों को राशन वितरण सुनिश्चित करने में शीर्ष राज्यों में एक है। इमरान हुसैन ने बताया कि मार्च 2022 माह के दौरान 2.15 लाख से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों ने नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) पोर्टेबिलिटी के तहत दिल्ली में राशन प्राप्त किया। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने राशन डीलरों को ओएनओआरसी से संबंधित पात्रता जानकारी को डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से प्रमुखता से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए, ताकि प्रवासी राशन लाभार्थियों को उनके हक़ का राशन सुचारू रूप से मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 8 =