कू (Koo) ऐप एशिया पेसिफ़िक क्षेत्र के उभरते सबसे हॉट डिजिटल ब्रांड में शामिल

रिपोर्ट :- अंजली सिंह

नई दिल्ली : कई भाषाओं में मौजूद भारत के पहले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप को एम्प्लिट्यूड की प्रोडक्ट रिपोर्ट 2021 में एशिया पेसिफ़िक क्षेत्र के अगले 5 सबसे हॉट प्रोडक्ट में स्थान दिया गया है। कू ऐप एक अनूठा डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो यूज़र्स को अपनी मातृभाषा में खुद को व्यक्त करने का मौक़ा देता है। ये एशिया पेसिफ़िक क्षेत्र (APAC), अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका (EMEA) का इकलौता ऐसा सोशल मीडिया ब्रांड है जिसे इस प्रतिष्ठित रिपोर्ट में जगह दी गई है। इतना ही नहीं कू ऐप इस सूची में आए भारत के केवल दो ब्रांड (CoinDCX दूसरा) में से एक है।

एम्प्लिट्यूड के व्यवहारवादी ग्राफ (Amplitude’s Behavioral Graph) के आंकड़े हमारे डिजिटल जीवन को आकार देने वाले दुनिया भर के सबसे उभरते हुए डिजिटल प्रोडक्ट्स को पेश करते हैं। रिपोर्ट में कू ऐप को मुख्य रूप से भारतीय यूज़र्स के लिए एक अनोखा अंतर लाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म” बताया गया है। इसमें आगे कहा गया है कि कु “एक अरब से ज्यादा आबादी के लिए उनकी पसंद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनने के लिए तैयार है।

मार्च 2020 में देसी भाषाओं में अभिव्यक्ति के लिए मेड इन इंडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप को लॉन्च किया गया था। केवल 20 महीनों से कम वक्त में ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा यूज़र्स कू ऐप से जुड़ चुके हैं और यह नौ भारतीय भाषाओं में मौजूद है। दमदार तकनीक और भाषाओं के अनुवाद की बेहतरीन सुविधाओं वाले कू ऐप को अगले एक वर्ष में 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किए जाने की उम्मीद है।
एम्प्लिट्यूड की प्रोडक्ट रिपोर्ट 2021 पर प्रतिक्रिया देते हुए कू ऐप के सह-संस्थापक और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्ण ने कहा, “हमें बेहद खुशी है कि कू ऐप को इस सम्मानित वैश्विक रिपोर्ट में शामिल किया गया है और एशिया पेसिफ़िक क्षेत्र के शीर्ष पाँच सबसे हॉट डिजिटल प्रोडक्ट में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। भारत और पूरे एशिया पेसिफ़िक क्षेत्र, ईएमईए और अमेरिका से इस सूची में जगह बनाने वाले हम इकलौते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। पूरी दुनिया के लिए भारत से बनाए जा रहे एक ब्रांड के रूप में यह हमारे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। एम्प्लिट्यूड की यह रैंकिंग हमें डिजिटल दुनिया पर भाषा की कठिनाइयों को हटाकर लोगों को उनकी संस्कृति और बोली अलग होने के बावजूद इकट्ठा करने के लिए और भी लगन से काम करने के लिए प्रेरित करेगी।

कैलिफोर्निया स्थित एम्प्लिट्यूड एक उत्पाद विश्लेषण और डिजिटल ऑप्टिमाइजेशन कंपनी है। इस रिपोर्ट में तेजी से बढ़ते उत्पादों को शामिल किया गया है और हर घर तक पहुंच’ बनाने में सक्षम कंपनियों की पहचान के लिए उनका मासिक यूज़र डेटा इकठ्ठा कर विश्लेषण किया गया है। एम्प्लिट्यूड ने विशेष रूप से उन कंपनियों को चुना है जो अपने यूज़र्स को शानदार डिजिटल अनुभव देते हैं और जिन्होंने जून 2020 से जून 2021 तक 13 महीने की अवधि में मासिक सक्रिय यूज़र की कुल संख्या में कई गुणा बढ़त दिखाई है।

कू ऐप के बारे में:

कू ऐप की स्थापना मार्च 2020 में भारतीय भाषाओं के एक बहुभाषी, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में की गई थी और अब इसके डेढ़ करोड़ से ज्यादा यूज़र्स हो गए हैं। इनमें काफी प्रतिष्ठित लोग भी शामिल हैं। भारत के विभिन हिस्सों के लोग, तमाम भारतीय भाषाओं में मौजूद इस मंच के जरिये मातृभाषा में अपनी अभिव्यक्ति कर सकते हैं। एक ऐसे देश में जहां भारत के सिर्फ 10% लोग अंग्रेजी बोलते हैं, एक ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बेहद जरूरत है जो भारतीय यूजर्स को भाषा का व्यापक अनुभव दे सके और उन्हें जोड़ने में मदद कर सके। कू भारतीय को पसंद करने वाले लोगों की आवाज़ के लिए एक मंच प्रदान करता है।


एम्प्लिट्यूड के बारे में:

डिजिटल ऑप्टिमाइजेशन के अगुआ के रूप में, डेटा-संचालित उत्पाद विश्लेषण में एम्प्लिट्यूड की विरासत डिजिटल उत्पाद अपनाने, उत्पादों के व्यवहार के चलन और कैसे डिजिटल उत्पाद डिजिटल फर्स्ट दुनिया की रणनीतियों को चला रहे हैं, के बारे में एक अद्वितीय दृष्टिकोण देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =