किसान का बेटा बना CA

रिपोर्ट -सपना वर्मा

नई दिल्ली –तीखमपुर गांव के निवासी, राजमुनी देवी और जिउत वर्मा के सपुत्र ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत चाट/बोरियां पर बैठकर गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय से शुरू कर , दयालू बाबा सत्य नयन से हाई स्कूल करते हुए , श्री मुरली मनोहर टाउन इंटर कॉलेज से बारहवीं पास करने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय से B.Com करते हुए CA कोर्स में दाखिला लिया । उन्होंने अपनी 3 साल की ट्रेनिंग T R Chadha &Co दिल्ली से पूरी करने के बाद BIG-4 CA Firm (PwC) में जॉब भी की ।

सबसे अच्छी बात ये रही की उन्होंने CA Final की परीक्षा अपने तीखमपुर गांव ,बलिया में रहते हुए दिनांक 1/02/2021 को पास किए।

उनका जीवन संघर्ष से भरा रहा , वो भोजपुरी बोलने वाले इंसान हिंदी से भी एक समय डरते थे, परंतु वो CA की परीक्षा इंग्लिश माध्यम से पास कर दिखा दिए कि इंसान अपनी मेहनत के दम पर कुछ भी कर सकता है ।
कोरोना काल के दौरान उन्होंने ऑनलाइन वर्चुअल लाइब्रेरी की शुरुआत कर बहुत सारे CA स्टूडेंट्स को पढ़ाई में सहायता भी की। (https://youtu.be/k7rL2EjZidg ) CA Students Virtual Library.

एक तरफ से उनके माता पिता अपनी जमीन बेच कर उनका खर्च उठाते रहे तो दूसरी और से खुद शैलेश वर्मा पार्ट टाइम जॉब होटल में, सिम कार्ड बेचकर अपना उपरी खर्च निकालते हुए पढ़ते रहे।
कठिन समय में उनके भाई सुमित वर्मा और बहन साधना &सुमन वर्मा के साथ खास दोस्त अभिषेक मिश्रा, रामप्रकाश राय, सोफिया गोयल,रीना, अजय चौधरी, शुभम,अरुन अग्रवाल अन्य ने बखूबी साथ दिया ।

उनका सपना है कि भारत पुनः सोने की चिड़िया बन सके इसके लिए वोे बेरोजगारी और गरीबी को जड़ से खत्म करने के लिए उनका प्रयास रहेगा।
उनका कहना है कि मातापिता उनके भगवान है जिनके छत्रछाया में और सभी गुरु के मार्गदर्शन से आज वो इस मुकाम को हासिल कर पाए है।
गुरु
मुकेश, मोहन , तिवारी सर ( दयालु बाबा)
कश्यप और कादिर सर ( कश्यप कॉमर्स क्लास , टाउन इंटर कॉलेज बलिया)
ए के सिंह सर ( इलाहाबाद विश्वविद्यालय)
ए एन झा हॉस्टल के सीनियर्स :- विपिन & अखिलेश चंद्रा सर, संजय यादव सर,विकास सिंह सर, उत्तम सर , ए के शर्मा सर अन्य…
निरुपमा द्विवेदी & अंजू गोयल मैडम ( T R Chadha & Co)
दीपिका लखोटिया मैडम (PwC)
अन्य
के साथ अपने गांव तीखमपुर के प्रधान चिंटू भैया , नारायण लाल के साथ समस्त लोगो के
वो आभारी है।

A Human can do Anything.
पढ़ाई या कोई भी कार्य प्यार और खुशी के साथ करना चाहिए।

“CA is the Doctor of Economy so it’s our responsibility to develop our Nation by 2025.

आओ साथ मिलकर एक शसक्त भारत का निर्माण करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × five =