एण्डटीवी के शो ‘एक महानायक डाॅ बी. आर. आम्बेडकर‘ ने पूरे किए 400 एपिसोड

रिपोर्ट :- नादिरा शाहिन

नई दिल्ली :-एण्डटीवी का शो ‘एक महानायक डाॅ बी. आर. आम्बेडकर‘ दिसंबर 2019 में लाॅन्च हुआ था और इसने अपने दमदार किरदारों एवं प्रेरणादायक कहानी से दर्शकों को बांधकर रखा है। इस शो ने 400 एपिसोड्स पूरे होने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की और इस यादगार मौके पर इसके मुख्य कलाकार अपने सफर के बारे में बता रहे हैं। युवा भीमराव की भूमिका निभा रहे अथर्व ने कहा, ‘‘डाॅ आम्बेडकर के बचपन का किरदार अदा करना निजी और पेशेवर, दोनों तरीकों से मेरे लिये एक बहुत बड़ा अवसर और गर्व का क्षण है। अपने सामने बार-बार आने वाली चुनौतियों के विरूद्ध बाबासाहब का संघर्ष कई लोगों के लिये प्रेरक रहा है और उन्होंने लाखों लोगों के जीवन में जो बदलाव किये हैं, वे आदर्श हैं! इस शो से मुझे काफी पहचान, तारीफें मिली और ग्रोथ मिली हैै। इस शो को लगातार समर्थन देने के लिये मैं सभी दर्शकों का धन्यवाद करता हूँ।

इसके 400 एपिसोड्स पूरे होना हमें लगातार कड़ी मेहनत करते रहने और सभी को बांधकर रखने के लिये प्रोत्साहित करता है।’’ इसमें अपनी बात जोड़ते हुए, रामजी सकपाल की भूमिका निभा रहे जगन्नाथ निवानगुने ने कहा, ‘‘मैं इस शो का अभिन्न हिस्सा हूँ, इसलिये इसे मिलने वाली हर उपलब्धि मुझे अपनी लगती है। इस शो के हर किरदार को बहुत अच्छी तरह लिखा गया है और इसलिये यह दर्शकों से फौरन जुड़ाव बनाता है। इससे ज्यादा खुशी की बात हमारे लिये क्या हो सकती है? रामजी सकपाल का किरदार निभाने से मुझे दर्शकों का बहुत सारा प्यार और लगाव मिला है और मेरी जिन्दगी को बदलने वाले इस रोल के लिये मुझे चुनने वालों का मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा।


रमाबाई आम्बेडकर की भूमिका निभा रहीं नारायणी महेश वरणे ने कहा, ‘‘इस शो को इतना सफल बनाने के लिये मैं सभी कलाकारों एवं तकनीशियनों को बधाई देना चाहती हूँ। मुझे ऐसे मार्मिक और यादगार शो जो हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध नेताओं में से एक के जीवन की गाथा है, का हिस्सा बनने पर बहुत गर्व और खुशी है। बाबासाहब आम्बेडकर ने दुनिया को एक अलग नजरिये से देखा था और हम उस नजरिये को बड़ी विनम्रता से दुनिया के सामने लेकर आये हैं।’’ जीजाबाई की भूमिका निभा रहीं स्नेहा सुर्वे ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि यह तो बस शुरूआत है और हम कई उपलब्धियों का जश्न मनाएंगे। थोड़े ही समय में इस शो ने जो सफलता पाई है और इसे दर्शकों से जो प्यार और सराहना मिली है, उस पर हमें बहुत गर्व है। यह हमारे लिये लगातार मिलने वाली प्रेरणा है।’’ अंत में, मीराबाई की भूमिका निभा रहीं फाल्गुनी दवे ने कहा, ‘‘ऐसे शो के साथ जुड़ना बेहतरीन एहसास दे रहा है, जिसने साल 2019 में अपनी शुरूआत के बाद से ही दर्शकों को आकर्षित किया है। इस मौके पर मैं बताना चाहती हूँ कि शो की पूरी टीम हर एपिसोड को दमदार, रोचक और प्रेरक बनाने के लिये काम कर रही है, ताकि यह शो भारत के सबसे यादगार शोज में से एक बने।

देखते रहिये ‘एक महानायक डाॅ बी. आर. आम्बेडकर‘, प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार, रात 8.30 बजे, सिर्फ एण्डटीवी पर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =