एक तो सर्दी का सितम,दूसरे साउथ दिल्ली के ट्रैफिक जाम का जुल्म


रिपोर्ट :-मेहनाज अंसारी


नई दिल्ली :-2.8 डिग्री तापमान के बीच,जहां दिल्ली वालों पर हाड़ कंपा देने वाली सर्दी अपना सितम ढाह रही है तो वहीं साउथ दिल्ली के भीषण ट्रैफिक जाम के जुरम को भी सहना पड़ रहा है। खासतौर से पूर्वी दिल्ली व नोएडा व कई अन्य जगहों के निवासियों को आश्रम फ्लाईओवर बंद होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।जो रास्ता कुछ ही मिनटों में पार हो जाता है,अब घंटों लग रहे हैं।पहले जहां सुबह और शाम गाड़ियों की लंबी कतारें लग जाती थीं,अब वहां दिन में भी वाहन रेंगते दिखाई दे रहे हैं।

दिल्ली के सबसे व्यस्त मार्ग में माने जाने वाले और नोएडा गाजियाबाद को साउथ दिल्ली से जोड़ने वाले आश्रम फ्लाई ओवर बंद होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।सबसे ज्यादा तो पूर्वी दिल्ली, नोएडा,गाजियाबाद से दक्षिण दिल्ली की तरफ जाने वाले लोगों की रफ्तार पर लगाम लग गई है।फ्लाईओवर पर आवाजाही बंद होने की वजह से अब रिंग रोड पर सराय काले खां से लेकर मूलचंद तक भीषण जाम लग रहा है।नोएडा गाजियाबाद या पूर्वी दिल्ली से एम्स,सफदरगंज,अपोलो व अन्य अस्पतालों के लिए आने जाने वाले मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है,उन्हें जाम से निकलने में तकरीबन घंटे भर का समय लग जा रहा है।ट्रैफिक जाम से बचने के लिए लोग बारापूला रोड,मथुरा रोड और सीवी रमन मार्ग से लेकर आउटर रिंग रोड के रूट का सहारा ले रहे हैं।

जिसकी वजह से यहां पर भी व्यस्तता बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। 2.8 डिग्री तापमान के बीच,जहां दिल्ली वालों पर हाड़ कंपा देने वाली सर्दी अपना सितम ढाह रही है तो वहीं साउथ दिल्ली के भीषण ट्रैफिक जाम के जुरम को भी,उन्हें सहना पड़ रहा है। खासतौर से पूर्वी दिल्ली व नोएडा, गाजियाबाद व अन्य जगहों के निवासियों को आश्रम फ्लाईओवर बंद होने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।जो रास्ता कुछ ही मिनटों में पार हो जाता है,अब घंटों लग रहे हैं।पहले जहां सुबह और शाम गाड़ियों की लंबी कतारें लग जाती थीं,अब वहां दिन में भी वाहन रेंगते दिखाई दे रहे हैं। दिल्ली के सबसे व्यस्त मार्ग में माने जाने वाले और नोएडा गाजियाबाद को साउथ दिल्ली से जोड़ने वाले आश्रम फ्लाई ओवर बंद होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।सबसे ज्यादा तो पूर्वी दिल्ली, नोएडा,गाजियाबाद से दक्षिण दिल्ली की तरफ जाने वाले लोगों की रफ्तार पर लगाम लग गई है।

फ्लाईओवर पर आवाजाही बंद होने की वजह से अब रिंग रोड पर सराय काले खां से लेकर मूलचंद तक भीषण जाम लग रहा है।नोएडा गाजियाबाद या पूर्वी दिल्ली से एम्स,सफदरगंज,अपोलो व अन्य अस्पतालों के लिए आने जाने वाले मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है,उन्हें जाम से निकलने में तकरीबन घंटे भर का समय लग जा रहा है।ट्रैफिक जाम से बचने के लिए लोग बारापूला रोड,मथुरा रोड और सीवी रमन मार्ग से लेकर आउटर रिंग रोड के रूट का सहारा ले रहे हैं। जिसकी वजह से यहां पर भी व्यस्तता बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।सूत्रों ने बताया कि फ्लाईओवर के एक्सटेंशन का काम अभी डेढ़ महीने तक जारी रहेगा।इस दौरान आश्रम फ्लाईओवर पर आवागमन बंद होकर वैकल्पिक रूट से ही लोग आ जा सकेंगे।इसलिए लोगों को अभी इन दिनों राहत मिलने के कोई आसार नहीं है।पीडब्ल्यूडी द्वारा तैनात कर्मचारी व ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात को सुचारू रखने के लिए लगातार काम कर रहे हैं लेकिन फरीदाबाद से आश्रम चौक होकर नोएडा,सराय काले खां व डीएनडी की ओर जाने वाले अधिकतर वाहन आश्रम अंडरपास के निकट बाएं मुड़ने के दौरान वाहन जल्दी निकालने की होड़ में आगे बढ़कर आड़े-तिरछे तरीके से खड़े हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − 2 =